Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

एसबीआई ने 10 बेसिस प्वाइंट बढ़ाया, एचडीएफसी, पीएनबी, आईसीआईसीआई बैंक के कर्ज हुए महंगे

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 02, 2018, 14:24 pm IST
Keywords: State Bank of India   SBI   SBI lending rates   Landing rates   Bps   Punjab National Bank   PNB   ICICI Bank   Kotak Mahindra Bank   Housing Development Finance Corp   HDFC   MCLR   ऋण दर   एसबीआई   पीएनबी   आईसीआईसीआई बैंक   सीमान्त लागत ऋण दर   ब्याज दर  
फ़ॉन्ट साइज :
एसबीआई ने 10 बेसिस प्वाइंट बढ़ाया, एचडीएफसी, पीएनबी, आईसीआईसीआई बैंक के कर्ज हुए महंगे नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतों से कराह रही जनता की जेब पर एक और महंगाई की मार पड़ने वाली है. भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक से पहले देश के तीन बड़े बैंकों ने शुक्रवार को बेंचमार्क ऋण दर यानी कोष की सीमांत लागत (एमसीएलआर) आधारित दर में 0.1 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है.

ये तीन बड़े बैंक है एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक. इससे उपभोक्ताओं के लिए कर्ज महंगा होगा. नई दरें आज से प्रभावी हुई. एसबीआई ने सभी तीन वर्ष तक की विभिन्न परिपक्वता अवधि की बेंचमार्क ऋण दर में 0.10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है.

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, एसबीआई ने एक दिन और एक महीने की अवधि की कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 7.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.9 प्रतिशत कर दिया है. वहीं तीन साल की परिपक्वता अवधि वाले ऋण के लिए ब्याज दर को 8.35 प्रतिशत से बढ़कर 8.45 प्रतिशत किया है.

वहीं, पीएनबी ने तीन वर्ष और पांच वर्ष अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर क्रमश : 8.55 प्रतिशत और 8.7 प्रतिशत किया है. पीएनबी ने आधार दर को भी 9.15 प्रतिशत से बढ़ाकर 9.25 प्रतिशत किया.

आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि उसने पांच वर्ष अवधि की एमसीएलआर दर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8.70 प्रतिशत किया. साथ ही एक वर्ष और तीन वर्ष की अवधि के ऋण के लिए भी एमसीएलआर में 0.10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. सूत्रों ने कहा कि अन्य बैंक भी जल्द ही इसी राह पर चलेंगे. अधिकांश आवास और वाहन ऋण एमसीएलआर से जुड़े हैं.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल