आनंद सिंह बने आईआईटी मुंबई में असिस्टेंट प्रोफेसर, ब्युरी गाँव में जश्न का माहौल

अमिय पाण्डेय , May 21, 2018, 19:22 pm IST
Keywords: mumbai   asset prof.   mumbai iit   anand singh   anand singh   आनंद सिंह   आनंद सिंह   आनंद सिंह प्रोफ़ेसर   
फ़ॉन्ट साइज :
आनंद सिंह बने आईआईटी मुंबई में असिस्टेंट प्रोफेसर, ब्युरी गाँव में जश्न का माहौल
चन्दौली: कहते है कि कुछ भी करने की  ठान लो तो कोई भी लक्ष्य भी मुश्किल नही है।कुछ ऐसा ही है क्षेत्र के ब्युरी गाँव के आनंद सिंह के साथ जिनका चयन आईआईटी मुंबई में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर हुआ है।क्षेत्रवासियों में उनके चयन पर हर्ष व्याप्त है। कृषक स्वर्गीय विक्रमा सिंह के 4 पुत्र पुत्रियों में सबसे बड़े पुत्र आनंद सिंह शुरू से इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन एक साल इंजीयनिरिंग में सफलता नही मिलने के बाद उन्होंने अपना कैरियर विज्ञान के क्षेत्र में करने की ठान ली।

आनंद सिंह काशी हिन्दू में स्नातक में प्रवेश लेना चाहते थे ।लेकिन वहा प्रवेश न मिलने पर निराश होकर बीएससी में जियोलॉजी विषय इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया।इसके बाद उन्होंने आई आई टी द्वारा आयोजित परास्नातक परीक्षा में ऑलइंडिया 10वी रैंक प्राप्त किया।और इसके बाद उनका प्रवेश आई आई टी खड़गपुर में हुआ.

जहा उन्होंने जियोफिजिक्स (भू भौतिकी)में एमएससी पूरा और वही से पीएचडी पूरा किया।इनकी प्रारम्भिक शिक्षा सगाई तथा इण्टरमीडिएट 2006 में सैयदराजा के नेशनल इण्टर कालेज से पास की।उनकी इस सफलता पर उनके परिवार वाले गदगद है।आनंद सिंह ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता पिता और दोस्तो को दिया.

साथ उन्होंने ये कहा उनके इस मुकाम तक पहुचने में उनके गुरुजनों का बहुत बड़ा हाथ है।साथ ही अपने  सैयदराजा के गुरुजन उमेश तिवारी का खासकर धन्यवाद दिया।इस अवसर नेशनल इंटर कालेज के प्रधानाचार्य ने कहा कि आनंद की सफलता ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए एक नाजिर है।

अन्य खास लोग लेख
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack