गूगल ने आधुनिक एटलस के पहले निर्माता अब्राहम ओर्टेलियस की याद में बनाया डूडल

गूगल ने आधुनिक एटलस के पहले निर्माता अब्राहम ओर्टेलियस की याद में बनाया डूडल
नई दिल्लीः दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने अपने होमपेज पर आज से करीब 400 साल पहले, 20 मई 1570 को बनाए गए दुनिया के पहले मॉडर्न मानचित्र को दिखा कर उसके एक निर्माता को याद किया है. इस आधुनिक विश्व मानचित्र को 'थिएट्रम ओर्बिस टेरारम' टाइटल से प्रकाशित किया गया था. इस मानचित्र को अब्राहम ओर्टेलियस ने बनाया था और इनकी याद में ही आज गूगल ने यह डूडल बनाकर उन्हें सलामी दी है. 
 
गूगल ने एक ऐनिमेटेड डूडल के जरिए ओर्टेलियस को श्रद्धांजलि दी है. गूगल ने उन्हें कुछ इस तरह याद किया है, 'अब्राहम ओर्टेलियस, ओरिजिनल मैप्स को लगातार बेहतर बनाने और नाम जोड़ने वाले पहले कार्टोग्राफर्स में शामिल थे.' गूगल के मुताबिक, उनके कार्टोग्राफिक इनोवेशन से एक संपूर्ण ग्लोबल व्यू मिलने में मदद मिली. 
 
एक मानचित्र में कई सारे मैप्स को संग्रहित किया जाता है और ऐसा ही एक मानचित्र ओर्टेलियस ने बनाया था. ओर्टेलियस का जन्म बेल्जियम में 4 अप्रैल 1527 को हुआ था. उनके मानचित्र ने भौगोलिक नक्शों को एक साथ ला दिया और सभी नक्शों को एक जैसा फॉरमेट भी मिला. 
 
गौर करने वाली बात है कि 16वीं सदी में 53 मैप्स वाले एटलस का पहला एडिशन आना बहुत महत्त्वपूर्ण था. दुनिया के इन नक्शों की मदद से नई खोज और बातचीत के नए रास्ते खुले. 1622 में 167 मैप्स वाला आखिरी एडिशन एटलस पब्लिश किया गया था. 
अन्य चर्चित कलाकार लेख
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack