मदर्स डे 2018: गूगल ने डायनासोर डूडल बना किया हर मां को सलाम

जनता जनार्दन संवाददाता , May 13, 2018, 10:38 am IST
Keywords: Mother's Day 2018   Google Doodle   Mother's Day   Mother's Day doodle   Mother's Day 2018 doodle   Colourful doodle   Dinosaur doodle   गूगल   मदर्स डे   डायनासोर डूडल   गूगल डूडल   मदर्स डे डूडल  
फ़ॉन्ट साइज :
मदर्स डे 2018: गूगल ने डायनासोर डूडल बना किया हर मां को सलाम नई दिल्लीः किसी ने सच ही कहा है कि भगवान हर जगह नहीं आ सकते, इसलिए उन्होंने मां को बनाया. मां के इसी प्यार, समर्पण और ताकत को सम्मान देने के लिए सर्च इंजन गूगल ने मदर्स डे पर एक बेहतरीन रंग-बिरंगा डूडल बनाया है.

इस डूडल में एक मादा डायनासोर और बच्चा डायनासोर है. जिनके ऊपर हाथों के कुछ छापे बने हुए हैं. इस डूडल में देखा जा सकता है कि डायनासोर जैसे विशालकाय और शक्तिशाली जानवर को भी मां की मातृ छाया की जरूरत होती है. शायद गूगल भी अपने इस डूडल के जरिए यही संदेश देना चाहता है.

आज अंतरराष्ट्रीय मदर्स डे है. मां शब्द में ही अथाह प्रेम और समर्पण की भावना छुपी हुर्ई है. मां वह ताकत है जिसे किसी भी मुसीबत में हम सबसे पहले पुकारते हैं. बिना मां के हमारे अस्तित्व की कल्पना करना नामुमकिन है. आइंस्टीन, एपीजे अब्दुल कलाम, न्यूटन, महात्मा गांधी, विवेकानंद जैसे सभी महापुरुषों की सबसे पहली गुरू एक मां ही होती है.

साल 1908 में अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस ने मदर्स डे की शुरुआत की थी. अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में पहली बार मदर्स डे मनाया गया था. एना ने ना कभी शादी की और न उनका कोई बच्चा था. अपनी मां की मौत के बाद एना ने मां के प्रति प्यार जताने के लिए इस दिन की शुरुआत की थी, जिसके बाद धीरे-धीरे ये कई देशों में मनाया जाने लगा.
अन्य आधी दुनिया लेख
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack