चीन पहुंच शी जिनपिंग से मिले किम जोंग उन, अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर वार्ता से पहले प्योंगयांग में माइक पोंपियो

चीन पहुंच शी जिनपिंग से मिले किम जोंग उन, अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर वार्ता से पहले प्योंगयांग में माइक पोंपियो बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की दक्षिणपूर्वी चीन में मुलाकात हुई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ प्रतीक्षित शिखर सम्मेलन से ठीक पहले उत्तर कोरियाई नेता अचानक ही चीन पहुंचे. बैठक की जानकारी सार्वजनिक होने के थोड़ी ही देर बाद ट्रंप ने कहा कि वह अपने 'दोस्त' शी से बात करेंगे.

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच प्रस्तावित शिखर वार्ता से पहले कूटनीतिक रिश्तों में आई सरगर्मियों के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो आज उत्तर कोरिया पहुंचे. पोंपियो कुछ ही हफ्ते के अंतराल पर दूसरी बार यहां पहुंचे हैं. हालांकि विदेश मंत्री के तौर पर यह उनका पहला दौरा होगा.

चीनी सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने शी और किम को उत्तर पूर्वी शहर दालियान में समुद्र के किनारे टहलते तथा बातचीत करते हुए दिखाया. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि दोनों नेताओं ने मुलाकात की. मार्च के बाद से किम दूसरी बार चीन का दौरा कर रहे हैं. इसके बाद किम हाल में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन से मिले थे.

शिन्हुआ की खबर के अनुसार शी ने कहा, ‘‘मेरे और कॉमरेड चैयरमैन (किम) के बीच पहली बैठक के बाद दोनों देशों के संबंध और कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति को लेकर सकारात्मक प्रगति हुई. मैं इसे लेकर खुश हूं.’’ वहीं किम ने कहा, ‘‘ये मेरे और कॉमरेड जनरल सेक्रेटरी ( शी ) के बीच हुई ऐतिहासिक बैठक के सकारात्मक नतीजे हैं.’’

डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति को बताया दोस्त
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया और व्यापार के मुद्दे पर वह आज चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बात करेंगे. ट्रंप का यह बयान चीन के पूर्वोत्तर में उत्तर कोरिया के किम जोंग उन के साथ चीनी नेता की अघोषित मुलाकात के ठीक बाद आया है.ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं आज अपने दोस्त चीनी राष्ट्रपति शी के साथ बात करूंगा. मुख्य मुद्दा व्यापार है, जहां अच्छी चीजें होंगी, और दूसरा मुद्दा उत्तर कोरिया है, जहां रिश्ता और विश्वास बन रहा है.’’ इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की आज दक्षिणपूर्वी चीन में मुलाकात हुई.

किम जोंग उन की होगी डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात
किम जोंग उन के दक्षिण कोरिया जाने के बाद अब जल्द ही अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बैठक हो सकती है. इसे लेकर खुद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बयान दिया. उन्होंने बताया कि अगले तीन से चार सप्ताह के भीतर अमेरिका-उत्तर कोरिया की बैठक हो सकती है. ट्रंप ने शनिवार 28 अप्रैल को डेट्रॉयट के बाहर विशाल रैली को संबोधित करते हुए यह बयान दिया. उन्होंने कहा कि, 'हम वो चीजें कर रहे हैं, जो अच्छी हैं. मुझे लगता है कि दोनों देशों की बैठक अगले तीन से चार सप्ताह के भीतर होगी. यह बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक होगी.' डोनाल्ड ट्रंप ने आगे कहा, 'कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निरस्त्रीकरण हम देखेंगे कि यह कैसे होगा'. किम जोंग और ट्रंप के बीच की यह प्रस्तावित बैठक दोनों की पहली मुलाकात होगी. हालांकि, यह बैठक किस स्थान पर होगी, इसका अभी पता नहीं चल पाया है.

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और डॉनल्ड ट्रंप के बीच होने वाली ऐतिहासिक मुलाकात की जमीन तैयार करने के लिए माइक पोंपियो बिना किसी औपचारिक घोषणा के यहां पहुंचे हैं.

उनका यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब तीन अमेरिकी नागरिकों की उत्तर कोरिया में गिरफ्तारी की अफवाहें सामने आ रही हैं. कहा जा रहा है कि संभवत: उनकी रिहाई की प्रक्रिया भी आगे बढ़ रही है. कोरियाई प्रायद्वीप में यह सुधार शीतकालीन ओलंपिक के बाद से देखा जा रहा है, जो पिछले साल के उसके रवैये के ठीक उलट है. पिछले वर्ष तक उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कार्यक्रमों को लेकर किम और ट्रंप ने एक-दूसरे को अपमानित किया था और युद्ध की चेतावनी दी थी.

ट्रंप ने वाइट हाउस से प्रसारित एक टीवी संबोधन में कहा, 'हमारा मानना है कि उत्तर कोरिया के साथ संबंध सुधर रहे हैं.'

उन्होंने कहा, 'देखते हैं कि संबंध आगे कैसे रहेंगे, लेकिन यह उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया और पूरी दुनिया के लिए बेहतर हो सकता है.' पिछले महीने असैन्य क्षेत्र में हुई एक ऐतिहासिक मुलाकात में किम और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जेइ-इन ने कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु मुक्त बनाने के लिए एक 'समान लक्ष्य' के प्रति प्रतिबद्धता जताई थी.

पोंपियो के यहां पहुंचने से कुछ घंटे पहले ट्रंप ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा की. इस घोषणा ने उत्तर कोरिया को उसके परमाणु हथियार सौंपने के लिए तैयार करने की संभावनाओं को मुश्किल बना दिया है. यह स्पष्ट नहीं है कि पोंपियो अपने दौरे पर किन लोगों से मिलेंगे.

किम जोंग उन को रॉकेट मैन और पागल बताने वाले डोनाल्ड ट्रंप के उत्तर कोरिया के शासक को लेकर सुर बदले दिखाई दे रहे हैं. कुछ दिनों पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की तारीफ करते हुए उन्हें एक 'बेहद सम्मानित' व्यक्ति बताया था और उम्मीद जताई थी कि वे 'बहुत जल्द' मिलेंगे. ट्रंप ने कहा था, 'वह (किम जोंग उन) काफी खुले हुए हैं और हम जो देख रहे हैं, उससे लगता है कि वे एक बेहद सम्मानित इंसान हैं. इन सालों में उत्तर कोरिया ने काफी वादे किए, लेकिन वे कभी भी इस स्थिति में नहीं थे.'
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल