Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गृह मंत्रालय व मौसम विभाग की आंधी-तूफान की चेतावनी, जानें कहां है खतरा

गृह मंत्रालय व मौसम विभाग की आंधी-तूफान की चेतावनी, जानें कहां है खतरा नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे एनसीआर के कुछ स्थानों पर आज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है. यह जानकारी गृह मंत्रालय ने दी है. उधर, भारतीय मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा है कि छह और आठ मई के बीच कई क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि सात एवं आठ मई को बिजली गिरने और तेज हवा चल सकती है और इसके लिए शिमला, सोलोन, हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा और उना जिलों के लिए चेतावनी जारी की गयी है. मौसम विभाग ने पश्चिम हिमालय क्षेत्र और उत्तरी मैदानी क्षेत्र में आज भी ओला गिरने की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग ने अपनी चेतावनी में कहा है कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के कुछ स्थानों पर फिर तेज आंधी-वर्षा और ओले गिरने का खतरा है. उत्तरी मैदानी इलाकों में भी आज से बुधवार तक गरज के साथ तूफान और ओलावृष्टि की आशंका व्यक्त की गयी है.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में यह भी बताया है कि राजस्थान के कई भागों में कुछ स्थानों पर तूफान आ सकता है. मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले तीन से पांच दिन तक उत्तर-पूर्वी भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप में भारी वर्षा की आशंका बनी रहेगी.

भारतीय मौसम विभाग की एक सलाह का उल्लेख करते हुए गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली और फरीदाबाद, बल्लभगढ़, खुर्जा, ग्रेटर नोएडा और बुलंदशहर सहित एनसीआर के कुछ स्थानों पर आज आंधी-तूफान के साथ बारिश आ सकती है. पिछले सप्ताह धूल भरी आंधी आने के कारण पांच राज्यों में 124 लोगों की मौत हो गयी थी और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे.
अन्य प्रकृति लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल