गूगल ने फ्रांस के इलूज़निस्ट जॉर्जेस मेलिएस की याद में बनाया 360 डिग्री

गूगल ने फ्रांस के इलूज़निस्ट जॉर्जेस मेलिएस की याद में बनाया 360 डिग्री नई दिल्ली: गूगल ने फ्रांस के इलूज़निस्ट और फिल्म प्रोड्यूसर जॉर्जेस मेलिएस की याद में अनोखा डूडल तैयार किया. जॉर्जेस मेलिएस के सबसे प्रसिद्ध काम 'À la conquête du pôle' की 106वीं एनिवर्सरी पर इसे बनाया गया. जॉर्जेस मेलिएस ने सिनेमा के शुरुआती दौर में कई तरह के नए प्रयोग किए.

साल दर साल गूगल ने अपने डूडल के साथ कई तरह के प्रयोग किए हैं. एनिमेशन, म्यूजिक, गेम्स जैसे फीचर डालकर डूडल को दर्शकों के लिए दिलचस्प बनाया. गुरुवार को गूगल ने अपना पहला वर्चुअल रिएलिटी डूडल पेश किया है.

इस डूडल की खासियत यह है कि आप इसे 360 डिग्री व्यू में देख सकते हैं. गूगल स्पॉटलाइट स्टोरीज  नामक यू-ट्यूब चैनल पर इसका 2 मिनट का वीडियो साझा किया गया है. इसमें फिल्ममेकर जॉर्जेस मेलिएस के काम को शानदार तरीके से दर्शाया गया है.

जॉर्जेस मेलिएस का जन्म 8 दिसबंर, 1861 को पेरिस में हुआ था. सिनेमा के शुरुआती दौर में कई तकनीकी और कथात्मक विकास उनके नेतृत्व में किए गए. 'ए ट्रिप टू द मून (1902)', द इम्पॉसिबल वॉयज (1904) जैसी शुरुआती साइंस फिक्शन फिल्में बनाकर वे मशहूर हुए. उन्होंने 1896 से 1912 के बीच तकरीबन 520 फिल्मों का निर्माण किया, जिसमें ट्रिक फिल्में, फैंटसी, कॉमेडी, विज्ञापन, सैटायर, कॉस्ट्यूम ड्रामा, इरॉटिक फिल्में, मेलोड्रामा जैसे जॉनर शामिल रहे. उनका निधन 21 जनवरी, 1938 को हुआ था.
अन्य चर्चित कलाकार लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack