सलमान खान: मुंबईया फिल्मों के इस सुपरस्टार की कहानी, कितना पैसा लगा है दाव पर

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 05, 2018, 16:44 pm IST
Keywords: Bollywood actor   Salman Khan   Black buck poaching case   Salman Khan movie   Case aginst Salman Khan   Salman Khan life   सलमान खान   काला हिरण शिकार मामला   सलमान पर दांव   
फ़ॉन्ट साइज :
सलमान खान: मुंबईया फिल्मों के इस सुपरस्टार की कहानी, कितना पैसा लगा है दाव पर नई दिल्ली: मुंबईया मसाला फिल्मों का यह सुपरस्टार अपनी बदनाम हरकतों के लिए ज्यादा मशहूर है या ज्यादा पैसा कमाने के लिए बताना मुश्किल है. उसके चाहने उसे भाई कहते हैं और उसकी कोई फिल्म देखना नहीं छोड़ते. सलमान खान 2 दशक पुराने काला हिरण शिकार मामले में दोषी करार पांच साल के लिए गए हैं. जोधपुर कोर्ट ने इस मामले में सलमान को दोषी करार जबकि अन्य आरोपियों को बरी कर दिया है.

जोधपुर की अदालत ने तब्बू, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे और नीलम कोठारी को बरी कर दिया है. कोर्ट ने सलमान खान को सजा 5 साल की सजा दी है. बता दें कि सलमान जेल जाते हैं तो उन्हें 1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो सकता है.

ट्रेड एक्सपर्ट अतुल मोहन ने इसकी जानकारी दी है कि सलमान खान के जेल जाने से उन्हें 1,000 करोड़ से ज्यादा का घाटा होगा. सलमान इन दिनों तीन फिल्मों ('रेस-3', 'भारत' और 'दंबग-3') में बिजी हैं. 'रेस 3' की शूटिंग हाल ही में खत्म कर सलमान आबु धाबी से लौटे हैं. 'रेस 3' बनकर तैयार है और कोर्ट से अभिनेता को पोस्ट प्रोडक्शन वर्क खत्म होने तक का समय मिल जाएगा. जबकि 'भारत' और 'दबंग 3' शुरुआती स्टेज पर हैं.

सलमान खान की सजा का सबसे ज्यादा असर उनके दो टीवी शो पर पड़ेगा. सोनी टीवी पर जल्द ही वह 'दस का दम' गेम शो लेकर आने वाले हैं. शो के अब तक प्रोमो ही रिलीज हो पाए हैं, शूटिंग शुरू होना बाकी है. वहीं, कलर्स टीवी पर सितंबर महीने के आसपास सलमान विवादित शो 'बिग बॉस' के होस्ट बनकर नजर आते हैं. पिछले कई सीजन्स होस्ट कर चुके सलमान खान 'बिग बॉस 12' में नजर आएंगे या नहीं, इसपर सस्पेंस बना हुआ है.

फिल्मों और टीवी शो के अलावा सलमान खान को ब्रांड एंडोर्समेंट्स की वजह से भी भारी नुकसान सहना पड़ सकता है.

'रेस 3'
सलमान खान की अप‍कमिंग 'रेस 3' पिछले दिनों से लगातार चर्चा में है. फिल्‍म की स्‍टार कास्‍ट से लेकर इसकी  शूटिंग तक सब खबरों में है. रेमो डिसूजा के निर्देशन में बन रही इस फिल्म की शूटिंग अभी पूरी नहीं हुई है. 'रेस 3' फिल्म का बजट 100 करोड़ रुपये के आसपास बताया जा रहा है. इस फिल्‍म में सलमान लीड रोल प्‍ले कर रहे हैं.  अगर सलमान खान को सजा हुई तो सबसे बड़ा नुकसान इस फिल्‍म को होने वाला है.

'भारत'
पिछले दिनों अली अब्‍बास जफर की फिल्‍म 'भारत' खबरों में है. फिल्‍म की लोकेशन से लेकर इसके लीड एक्‍टर्स तक सब लगभग तय हो चुके हैं. सलमान खान को लीड रोल में लेकर बन रही इस फिल्‍म को कोरियन फिल्म 'ऑड टू माय फादर' की हिन्दी रीमेक बताया जा रहा है. अगर सलमान को सजा होती है तो ये फिल्म भी ठंड बस्ते में जा सकती है. अली अब्बास जफर सलमान के साथ 'सुल्तान' और 'टाइगर जिंदा है' बना चुके हैं. सलमान की इस फिल्म की शूटिंग जून में शुरू होनी है.

'दबंग 3'
सलमान खान 'रेस 3' के बाद होम प्रोडक्‍शन फिल्‍म 'दबंग' की सीरीज 3 की शूटिंग करने वाले थे. सलमान खान के अलावा चुलबुल पांडे का किरदार शायद ही कोई एक्‍टर कर पाए और सलमान की सजा से इस फिल्‍म का नुकसान सबसे ज्‍यादा होगा. फिल्म की शूटिंग साल के अंत में शुरू हो वाली थी.

'10 का दम'  
सोनी टीवी पर जल्‍द ही शुरू होने सलमान खान के शो 10 का दम का सेकेंड सीजन भारी नुकसान में जा सकता है. 10 साल बाद शो की वापसी हुई है. शो के प्रोमो भी दिखाए जा चुके हैं और फैंस टीवी पर सलमान का बेसर्ब्री से इंतजार कर रहे हैं. अगर आज सलमान को सजा होती है तो ये शो ऑनएयर नहीं हो पाएगा. सलमान और शो पर लगा मेकर्स का पैसा डूब जाएगा.

बिग बॉस 12
टीवी का सबसे फेमस रियलिटी शो 'बिग बॉस' के सीजन 12 की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं. इस शो का ब्रांड फेश बन चुके सलमान खान को अगर सजा होती है तो ये शो इस साल ऑनएयर हो पाना थोड़ा मुश्‍किल है. इस शो से मेकर्स को होने वाली करोड़ों की कमाई पर भी काफी असर पड़ेगा.  बता दें कि सलमान खान इस शो के लिए करीब 11 करोड़ रुपए फीस लेते हैं.

क्या है काला हिरण शिकार मामला? क्यों फंसे सलमान खान

दो दशक पुराने काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान पर आज फैसला सुनाया जाएगा. जोधपुर की एक अदालत काला हिरण के शिकार मामले में सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू, नीलिमा कोठारी पर आज अपना फैसला सुनाएगी.

गौरतलब है कि 1998 में सलमान खान राजश्री प्रोडक्सन की फिल्म 'हम साथ साथ है' की शूटिंग कर रहे थे. उस दौरान सलमान समेत कई सितारों पर काला हिरण के शिकार करने का आरोप लगा था.
 
>> मामला दो अक्टूबर 1998 का है. जब राजश्री प्रोडक्शन्स की फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सलमान खान पर काले हिरण का शिकार करने का मामला दर्ज किया गया था.

>> साथ ही इस केस में सलमान को उकसाने के लिए सैफ अली खान, नीलम, तब्बू और सोनाली बेंद्रे का नाम भी शामिल है.

>> जब काला हिरण पर गोलियां चलीं तो आवाज सुनकर ग्रामीण दौड़े आए. उन्होंने देखा कि सलमान खान जिप्सी चला रहे थे और हिरण के शव को छोड़कर तुरंत ही घटनास्थल से वे लोग फरार हो गये.

>> इस मामले में दो अन्य आरोपी दुष्यंत सिंह और दिनेश सिंह हैं. हिरण के शिकार के समय दुष्यंत सिंह कथित रूप से सलमान के साथ था जबकि दिनेश सिंह के बारे में कहा जाता है कि वह सलमान खान का सहायक है.

>> सलमान खान वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 और अन्य कलाकार वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 149 (गैरकानूनी जमावड़ा) के तहत आरोपों का सामना कर रहे हैं.

>> काला हिरण एक लुप्तप्राय प्रजाति है और भारतीय वन्यजीव अधिनियम के अनुसूची 1 के तहत सुरक्षित किया गया है.
अन्य फिल्म लेख
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack