Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

मुंबई में रेल सेवा बहाल, सेंट्रल लाइन खुली, पर नौकरी के लिए अड़े हैं प्रदर्शनकारी

मुंबई में रेल सेवा बहाल, सेंट्रल लाइन खुली, पर नौकरी के लिए अड़े हैं प्रदर्शनकारी मुंबई: देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में रेलवे में नौकरी की मांग को लेकर अप्रैंटिस छात्रों का 'रेल रोको' आंदोनल फिलहाल खत्म हो गया है. रेलमंत्री पीयूष गोयल इस मसले पर थोड़ी देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं. आंदोलन सुबह 7 बजे से चल रहा था. इस ट्रैक पर अब धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है. छात्रों के आंदोलन की वजह से लोकल ट्रेनों का परिचालन लगभग चार घंटे तक बाधित रहा था. जहां पर छात्र आंदोलन कर रहे थे वहां पर एक ट्रैक को खाली करा दिया गया है.

रेलवे में स्थायी नौकरी की मांग को लेकर माटुंगा और दादर के बीच ट्रेनी अप्रैंटिंस ने ट्रैक पर जाम लगा दिया था. छात्रों के हंगामे के कारण यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था.

प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि 20 फीसदी कोटा को हटा दिया जाए और स्थायी नौकरी दे दी जाए. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वह पिछले 4 साल से शांतिपूर्ण अपनी मांग को उठा रहे हैं, लेकिन सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया है.

हालांकि, सेंट्रल रेलवे ने बयान जारी कर कहा है कि रेलवे अप्रेंटिशिप में ट्रेनिंग का प्रावधान है और नौकरी देने की कोई व्यवस्था नहीं है.

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक मनसे के संदीप देशपांडे ने कहा कि जब तक रेल मंत्री पीयूष गोयल लिखित में आश्वासन नहीं देते हैं, तब तक वहां से कोई नहीं हटेगा. इस प्रदर्शन के कारण मुंबई के मशहूर डब्बावालों के काम पर भी असर पड़ा है.  डब्बावाले कुर्ला इलाके से ही लोकल ट्रेन के जरिए अपनी सर्विस को आगे बढ़ाते हैं.

प्रदर्शन के बीच चीफ पीआरओ सेंट्रल रेलवे ने कहा है कि प्रदर्शन के बीच माटुंगा-दादर ट्रैक पर मुश्किलें आ रही हैं, जिसे रेलवे पुलिस हैंडल कर रही है. प्रदर्शन के कारण रेलवे स्टेशन के पास काफी दिक्कतें आ रही हैं. ट्रैक और स्टेशन के आसपास छात्रों का भारी हुजुम मौजूद है.

प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि पुलिस ने उनपर लाठीचार्ज किया है. प्रदर्शन के बाद सेंट्रल लाइन पर करीब 30 ट्रेनें रद्द हो गई हैं. रेलवे की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. (हेल्पलाइन नंबर - 23004000) प्रदर्शन के असर को देखते हुए कुर्ला इलाके में बेस्ट की अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी ताकि यात्रियों को परेशानी ना हो पाए. प्रदर्शन के बीच सेंट्रल रेलवे की ओर से भी ट्विटर पर ताजा रूट की जानकारियां दी जा रही हैं.

- प्रदर्शन खत्म, थोड़ी देर में रेल मंत्री करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

- प्रदर्शन कर रहे एक छात्र ने कहा, 'पिछले चार साल से कोई भर्ती नहीं हुई है. हम एक जगह से दूसरी जगह लगातार संघर्ष कर रहे हैं. 10 से अधिक छात्र आत्महत्या कर चुके हैं. हम ऐसा होने नहीं दे सकते.  हम यहां से तब तक नहीं हटेंगे जब तक रेल मंत्री पीयूष गोयल हमसे आकर नहीं मिलते. डीआरएम (मुंबई डिविजन के मंडल रेल प्रबंधक)  से किए हमारे सभी अनुरोध अनसुने रहे हैं.

- माटुंगा और दादर के बीच ट्रेनी अप्रैंटिंस ने ट्रैक पर जाम लगा दिया.

- प्रदर्शनकारियों की मांग है कि 20 फीसदी कोटा को हटा दिया जाए और स्थायी नौकरी दे दी जाए.

- छात्रों को रेल पटरियों से हटाने के लिए पुलिस मौके पर पहुंची है.

- ऑफिस टाइम होने और सीएसटी-माटुंगा की लाइन पर ज्यादा ट्रैफिक होने से लोगों को भी परेशानी हो रही है.

- लोकल ट्रेनों के अलावा लंबी दूरी के ट्रेनें भी प्रदर्शन के चलते लेट हो रही हैं.

बताया जा रहा है कि ये अप्रेंटिस स्टूडेंट सालों तक काम कर चुके हैं लेकिन इन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, छात्रों को कंट्रोल में लाने के मुंबई पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो छात्रों ने इसके जवाब में ट्रेनों पर पर पत्थर फेंके.
अन्य शहर लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल