छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़ में 12 नक्सली ढेर; 1 ग्रेहाउंड कमांडो शहीद

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़ में 12 नक्सली ढेर; 1 ग्रेहाउंड कमांडो शहीद रायपुरः छत्तीसगढ़-तेलंगाना ज्वाइंट आपरेशन टीम को माओवादियों के खिलाफ एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. शुक्रवार सुबह होली के दिन यहां 12 नक्सली मारे गिराए गए. मरने वाले 12 नक्सलियों में छह महिलाएं थीं, जबकि मुठभेड़ में पुलिस के एक ग्रेहाउंड कमांडो की जान भी चली गई. दो नक्सलियों की पहचान दामोदर और लक्ष्मण के रूप में हुई.

सूत्रों के मुताबिक, दामोदर तेलंगाना स्पेशल जोन में नक्सलियों का मुखिया था. पुलिस ने संयुक्त ऑपरशेन के दौरान नक्सलियों के पास से हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किए, जिसमें एक-47, एक एसएलआर, पांच इनसास राइफल शामिल हैं.

पुलिस की ओर यह कार्रवाई बीजापुर जिले के पुजारी कांकेर इलाके में की गई. पुलिस में स्पेशल डीजी (नक्सल ऑपरेशंस) डीएम अवस्थी ने इस बारे में पुष्टि की. उन्होंने कहा कि 12 नक्सली इस ऑपरेशन में मारे गए हैं. यह कार्रवाई तेलंगाना पुलिस और छत्तीसगढ़ पुलिस ने संयुक्त तौर पर की.

अधिकारियों के अनुसार, एंकाउंटर से पहले 50-60 नक्सली एक बैठक के लिए एकजुट हुए थे. तीन दिन पहले यहां पर पुलिस का कॉम्बिंग ऑपरेशन शुरू हुआ था. आपको बता दें कि छत्तीसढ़ के कई क्षेत्रों में नक्सलियों ने बीते दिनों पुलिस और सुरक्षाबलों ने घात लगाकर कई हमलों को अंजाम दिया था. ऐसे में यह ज्वॉइंट ऑपरेशन पुलिस और नक्सलवाद के खिलाफ बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा है.

अधिकारियों ने कहा कि यह आम चलन है कि माओवादियों के वरिष्ठ सदस्यों को अत्याधुनिक हथियार दिए जाते हैं। बीजापुर के पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने पीटीआई-भाषा को बताया कि पामेड़ थानाक्षेत्र के पुजारी कांकेर इलाके के निकट जंगल में ग्रेहाउंड की टीम और माओवादियों के बीच गोलीबारी ही हुई.

उन्होंने कहा कि कुल 10 माओवादियों के मारे जाने की सूचना है। 10 शव बरामद किए गए हैं और कुछ अत्याधुनिक हथियार बरामद किए गए हैं. मुठभेड़ में घायल हुए एक जवान को निकट के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गर्ग ने कहा कि तलाशी अभियान जारी है। अभी और ब्यौरे की प्रतीक्षा है.

इससे पहले छत्तीसगढ़ के दक्षिण बस्तर क्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने फोन पर बताया कि जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में पुलिस ने 10 माओवादियों को मार गिराया है.

तेलंगाना पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि शुरुआती जानकारी के मुताबिक सुबह करीब 6.30 बजे मुठभेड़ हुई जिसमें 10 माओवादी मारे गए.

हाल की घटना से पहले 28 फरवरी को राज्य के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में पुलिस ने नौ नक्सलियों को धर दबोचा था.
अन्य प्रांत लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल