Saturday, 17 April 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

नीरव मोदी की सीनाजोरीः पीएनबी को पत्र लिख कहा- रुपया डूब गया, खुद बंद किए कर्ज चुकाने के रास्ते

नीरव मोदी की सीनाजोरीः पीएनबी को पत्र लिख कहा- रुपया डूब गया, खुद बंद किए कर्ज चुकाने के रास्ते मुंबईः चोर भी दादागिरी मचा सकते हैं और अगर आपके पास पैसा और प्रोपेगंडा करने की ताकत हो तो अपने को सही साबित कर सकते हैं. पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में सीबीआई-ईडी की कार्रवाई लगातार जारी है. इस बीच नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक को लोन का पैसा चुकाने से साफ मना कर दिया है. नीरव मोदी की पीएनबी को लिखी एक चिट्ठी सामने आई है.

नीरव मोदी का कहना है कि मामले को सार्वजनिक कर पीएनबी ने लोन की रकम चुकाने के सारे रास्ते बंद कर दिए हैं, इसके कारण उनके बिजनेस को काफी नुकसान हुआ है. नीरव मोदी ने कहा कि अब उनके लिए पैसा चुकाना मुमकिन नहीं है.

नीरव मोदी ने पीएनबी को लिखी इस चिट्ठी में कहा है कि उनके ऊपर बकाया रकम बढ़ाकर बताई गई है. चिट्ठी में ये भी लिखा गया है कि बकाया रकम 5000 करोड़ से कम है. उन्होंने साफ लिखा कि अब वो इसे चुकाने की स्थिति में नहीं हैं. अब सवाल उठता है कि सरकार इस मामले में आगे किस प्रकार की कार्रवाई करती है, क्या सरकार की ओर से इस मामले को कोर्ट में लाया जाएगा. या फिर प्रत्यर्पण संधियों के जरिए नीरव मोदी को वापस लाने की कोशिशें की जाएगीं.

बता दें कि सोमवार को ईडी-सीबीआई ने देशभर में कई जगह छापेमारी की. मुंबई, सूरत, पुणे समेत कुल 37 जगहों पर छापेमारी की गई थी. इस बीच नीरव मोदी के बारे में भारतीय एजेंसियों को बड़ी कामयाबी मिली है. सुरक्षा एजेंसियों को जानकारी मिली है कि नीरव इस समय दुबई में छुपा हो सकता है और लीगल टीम उसे पूरे मामले से बचाने की कोशिशों में जुटी है.

सूत्रों की मानें, तो नीरव मोदी की लीगल टीम भी दुबई में है, इस बात की संभावना जताई जा रही है कि टीम पूरे मामले और संभावित आपराधिक केस पर विचार कर सकती है. इंडिया टुडे ने लीगल टीम से बात करने में कामयाबी भी हासिल की है. नीरव मोदी की लीगल टीम ने इस बात की पुष्टि की है कि टीम उन्हें बचाने की कवायद में जुटी है.

वहीं नीरव मोदी के वकील ने कहा है कि अगर ये एक फ्रॉड है, तो सुरक्षा एजेंसियों ने बाकी बची हुई राशि की संपत्ति क्यों नहीं जब्त की है. उन्होंने कहा कि अगर उन्हें फ्रॉड करना होता और भागना होता तो वह विजय माल्या की तरह सब कुछ विदेश लेकर चले जाते.  उन्होंने कहा कि 2 जी के मामले मीडिया हाउस ने कई तरह के फैक्ट दिए हैं, इसके अलावा बोफोर्स मामले में भी फैक्ट दिए गए थे. इसके अलावा रेलवे स्कैम में भी 10 दिनों में ही बेल मिल गई थी. इस मामले में भी इस प्रकार ही हो सकता है.

हीरा कारोबारी नीरव मोदी मामले में जांच एजेंसियों की ओर से ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है. सोमवार सुबह सीबीआई ने मुंबई की ब्रैडी हाउस शाखा को सील कर दिया है. सीबीआई की तरफ से बैंक के बाहर नोटिस का पर्चा चिपका दिया है, जिसपर लिखा है कि इस ब्रांच को नीरव मोदी एलओयू मामले के कारण सील किया जाता है. इसके बाद इस ब्रांच में कोई भी काम नहीं होगा, वहीं किसी भी पीएनबी कर्मचारी की एंट्री पर भी रोक लग गई है.

ईडी ने अब तक मामले में 5674 करोड़ रुपये के हीरे, सोने के जेवर और बेशकीमती रत्न जब्त किए हैं. आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के सिलसिले में गीतांजलि जेम्स, इसके प्रमोटर मेहुल चोकसी और अन्य के नौ बैंक खातों से लेन-देन पर कल रोक लगा दी थी. साथ ही नीरव मोदी, उनके परिवार के सदस्यों और उनके स्वामित्व वाले फर्मों की 29 संपत्तियां कुर्क कर ली गई हैं और 105 बैंक खातों से लेन-देन पर रोक लगा दी गई है.
अन्य व्यापार लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack