इंडियन मुजाहिदीन आतंकी और गुजरात, दिल्ली सीरियल ब्लास्ट का मास्टरमाइंड अब्दुल सुभान कुरैशी गिरफ्तार

इंडियन मुजाहिदीन आतंकी और गुजरात, दिल्ली सीरियल ब्लास्ट का मास्टरमाइंड अब्दुल सुभान कुरैशी गिरफ्तार नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी से पहले देश की राजधानी दिल्ली को बम धमाकों से दहलाने की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है. इंडियन मुजाहिदीन का संस्थापक सदस्य अब्दुल शुभान कुरैशी उर्फ तौकीर कुरैशी को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है. तौकीर कुरैशी को दिल्ली में साजिश रचने के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि तौकीर सिमी का मुखिया भी बना था. इसे शनिवार को गाजिपुर से गिरफ्तार किया गया था. इसके पास से एक पिस्तौल और कारतूस मिले हैं. यह दिल्ली में अपने एक सहयोगी से मिलने आया था.''

डीसीपी पीएस कुशवाहा ने बताया, ''यह भारत का मोस्ट वॉन्टेड आतंकी है. इसका हाथ 2008 के गुजरात ब्लास्ट में  था. यह ट्रेनिंग कैंप भी आयोजित करता था.'' उन्होंने बताया, ''कर्नाटक में इसकी मुलाकात भटकल ग्रुप से हुई और सीमी के साथ मिलकर इंडियन मुजाहिदीन के लिए काम किया था. यह पिछले कई सालों से नेपाल में रह रहा था और सऊदी अरब भी गया था.''

 तौकीर कुरैशी बम बनाने में माहिर है. वह दिल्ली में किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने वाला था. बताया जा रहा है कि साल 2008 में गुजरात में हुए सीरियल ब्लास्ट में तौकीर कुरैशी का हाथ था.

इंडियन मुजाहिदीन के एक आतंकवादी समूह है. इसका गठन साल 2010 में अब्दुल सुभान कुरैशी ने किया था. चार जून 2010 को इंडियन मुजाहिदीन को भारत सरकार ने आतंकी संगठन घोषित कर प्रतिबंधित कर दिया गया था.

बता दें कि 26 जनवरी से पहले सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली में हाई अलर्ट जारी किया है. खुफिया एजेंसियों ने एक कॉल इंटरसेप्ट की है, जिसके बाद दिल्ली पुलिस को अलर्ट जारी किया है. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में 3 संदिग्ध आतंकी छिपे हैं, जो गणतंत्र दिवस पर बड़ा आतंकी हमला कर सकते हैं.
अन्य आतंकवाद लेख
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख
 
stack