Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सावन के अंतिम सोमवार को शिवालय श्रद्धालुओं से अटा

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 08, 2011, 12:29 pm IST
Keywords: Sawan   Last Monday   Deluge of pilgrims   Shivalaya   Varanasi   Ujjain   भगवान शिव   काशी विश्वनाथ मंदिर   उज्जैन के महाकालेश्वर   श्रद्धालुओं की भीड़   
फ़ॉन्ट साइज :
सावन के अंतिम सोमवार को शिवालय श्रद्धालुओं से अटा

लखनऊ/ भोपाल: भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ मंदिर सहित उत्तर प्रदेश के अन्य शिवमंदिरों में सावन के अंतिम सोमवार के मौके पर भक्त बम-बम भोले और हर-हर महादेव के मंत्रोच्चार के बीच जलाभिषेक कर रहे हैं।

वाराणसी (काशी) स्थित बाबा विश्वनाथ मंदिर में तड़के से ही दूर-दूर से आए श्रद्धाल पवित्र गंगा में स्नान करने के बाद शिवलिंग का जलाभिषेक कर रहे हैं। हाथों में बेल पत्र, धतूरा और दूध लिए भक्त बारी-बारी से भगवान शिव की आराधना कर रहे हैं।

सावन के महीने में भारत के कोने-कोने से श्रद्धालु काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करने जाते हैं।

काशी के एक पुजारी मकरध्वज शर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि पौराणिक मान्यता है कि सावन में भगवान शिव की भक्तों पर खास कृपा होती है। बाबा भोले की पूजा करने से भक्तों को सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

विश्वनाथ मंदिर के अलावा कानपुर के परमट, लखनऊ के मनकामेश्वर सहित इलाहबाद और बरेली के शिवमंदिरों में भी भक्त भगवान शिव पर दूध, जल, शहद और बेल पत्र अर्पित कर पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

भोपाल से फेस एन फैक्ट्स संवाददाता के मुताबिक मध्य प्रदेश के शिवालयों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है तथा विशेष पूजा अर्चना का दौर जारी है।

श्रावण मास में सोमवार को शिव जी की पूजा का विशेष महत्व होता है। मान्यता है कि इस दिन शिव जी की पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती है। यही कारण है कि श्रावण मास के सोमवार को शिवालयों में विशेष पूजा अर्चना का दौर चलता है।

आज इस पवित्र मास का अंतिम सोमवार होने के चलते उज्जैन के महाकालेश्वर, नर्मदा नदी के तट पर स्थित ओंकारेश्वर मंदिर, भोजपुर के शिव मंदिर, खजुराहो के मतंगेश्वर मंदिर सहित अन्य शिवालयों में सोमवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है।

शिवालयों में पहुंचने वाले श्रद्धालु दूध, दही से शिव लिंग का स्नान कराने के साथ विल्व पत्र अर्पित कर जय घोष कर रहे है।

अन्य धर्म-अध्यात्म लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल