कांग्रेस को गुजरात में सत्ता में आने से कोई रोक नहीं सकता, उसकी आंधी चल रहीः राहुल गांधी

कांग्रेस को गुजरात में सत्ता में आने से कोई रोक नहीं सकता, उसकी आंधी चल रहीः राहुल गांधी अहमदाबादः देश की राजनीति में इन दिनों सबसे खास है गुजरात विधानसभा चुनाव जिसमें 'नीच कांड' की चर्चा हो रही है. कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीच कहा जिसके बाद से बीजेपी, कांग्रेस पर हमलावर है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर कहा, बीजेपी के लोग हमें सब कुछ कह सकते हैं. सोनिया जी को और मनमोहन जी को और मुझे क्या क्या नहीं कहा. मोदी जी स्वयं करते हैं लेकिन मैं फिर कहता हूँ नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री हैं और हम उनका आदर करते हैं. हमें वो गाली दे सकते हैं लेकिन हमारे लोग ऐसा नहीं कर करते हैं क्योंकि हम हम है और वो वो हैं.

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि हर हाल में प्रधानमंत्री पद का सम्मान होना चाहिए, पर अगर भाजपा यह सोच रही है कि इस मसले को चुनावी मुद्दा बनाकर वह कोई लाभ हासिल कर लेगी तो उसे जान लेना चाहिए कि राज्य में कांग्रेस की आंधी चल रही है और यहां उसे सत्ता में आने से कोई रोक नहीं सकता.

इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट किया, भाजपा और प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर हमला करते हुए अक्सर अभद्र भाषा का प्रयोग किया है. कांग्रेस की संस्कृति और विरासत अलग है. श्री मणिशंकर अय्यर ने भारत के प्रधानमंत्री के लिए जिस लहजे और भाषा का प्रयोग किया है वह गलत है. कांग्रेस और मैं चाहते हैं कि वो अपने बयान के लिए माफ़ी मांगें.

कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर की प्राथमिक सदस्यता रद्द करते हुए उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया. हालांकि उन्होंने अपने इस बयान पर माफी मांग ली है. अपने बयान के बाद चौतरफा घिरे मणिशंकर अय्यर ने कहा कि अगर उनके बयान से पार्टी को नुकसान पहुंचता है तो उन्हें दुख होगा. उन्होंने कहा," मेरा ऐसा कोई इरादा नहीं था. कांग्रेस जो भी सजा मुझे देगी वो मुझे मंजूर होगी.

कांग्रेस ने हालांकि ये भी कहा कि मर्यादा लांघने पर हमने तो मणिशंकर अय्यर के खिलाफ कार्रवाई की लेकिन बीजेपी अपने सांसद परेश रावल के खिलाफ कार्रवाई कब करेगी. परेश रावल ने कहा था कि हमारा चायवाला आपके बारवाला से बेहतर है.

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी और अहमद पटेल ने ट्वीट किया है और इसे गुजरात की जनता का अपमान बताया है. गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि भाजपा ने गुजरात के लोगों के प्रति अविश्वसनीय अनादर दर्शाया है.

प्रचार अभियान खत्म हो गया लेकिन लोगों के लिए अब तक घोषणापत्र का उल्लेख नहीं है. गुजरात के भविष्य के प्रति कोई दृष्टि या विचार सामने नहीं रखे गये. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘जुमले का इस्तेमाल करना ही उसका (भाजपा का) घोषणापत्र है.’’

2012 के चुनाव के दौरान बीजेपी ने एक हफ्ते पहले ही अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया था. इतना ही नहीं गुजरात से पहले हिमाचल प्रदेश में जो चुनाव हुए उसके लिए भी भारतीय जनता पार्टी ने 10 दिन पहले अपना घोषणा पत्र तैयार किया था.
अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल