Monday, 18 December 2017  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सुपरमून को आसमान में चांद इतना खूबसूरत क्यों दिखता है

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 03, 2017, 18:02 pm IST
Keywords: Supermoon   Closest Moon   Supermoon 2017   NASA   Full Moon   Supermoon Sunday   Celestial Event   Brighten Moon   सुपरमून   चांद   पूर्णिमा   पूर्णिमा का चांद  
फ़ॉन्ट साइज :
सुपरमून को आसमान में चांद इतना खूबसूरत क्यों दिखता है नई दिल्लीः आज 3 दिसंबर को सुपरमून संडे है. आज चांद धरती के सबसे नजदीक है. जिस पूर्णिमा को चंद्रमा पृथ्वी के सबसे निकट होता है, उसकी रोशनी धरती पर बहुत ज्यादा होती है. इसे ही सुपरमून कहते हैं.

आखिर क्या वजह है सुपरमून के दिन चांद ज्यादा बड़ा और ज्यादा चमकदार दिखाई देता है. इस बार भी रविवार की पूर्णिमा को सुपरमून की वजह से चांद हर दिन के मुकाबले 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकदार दिखाई देता है. इस बार लगातार 3 सुपरमून नजर आने वाले हैं.

इनमें से यह पहला है. बाकि दो सुपरमून 1 जनवरी और 31 जनवरी, 2018 को नजर आएंगे. आज सुपरमून का यह नजारा रात 9:16 पर दिखाई देगा.

'सुपरमून' शब्द का इस्तेमाल 1979 में रिचर्ड नोल ने किया था. आमतौर पर जब चंद्रमा का केंद्र, पृथ्वी के केंद्र से 360,000 किलोमीटर दूर होता है तब उसे सुपरमून कहा जाता है. इससे पहले सुपरमून 14 नवंबर को देखा गया था. यह पृथ्वी का सबसे नजदीकी सुपरमून है. ये सबसे खास था क्योंकि ऐसा सुपरमून अब 2034 में नजर आएगा.
   
अन्य प्रकृति लेख
वोट दें

दिल्ली प्रदूषण से बेहाल है, क्या इसके लिए केवल सरकार जिम्मेदार है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
 
stack