Monday, 18 December 2017  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

घर में लगाएं ये लाभकारी पौधेः इनसे बचता है पर्यावरण, बनता है स्वास्थ्य, आती है समृद्धि

घर में लगाएं ये लाभकारी पौधेः इनसे बचता है पर्यावरण, बनता है स्वास्थ्य, आती है समृद्धि बदलते मौसम से हम सब परेशान हैं, पर कितने लोग इसके कारण जानना चाहते हैं, हाल ही में दिल्ली वालों ने इसे झेला, पर क्या कुछ दिन हाय-तौबा मचाने से सब ठीक हो जाएगा. हम सबको इसके लिए अपनी दिनचर्या में कुछ अहम बदलाव लाने होंगे. अब तक मैं, आप, हम सभी ने कई अवसरों पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को बहुत से तोहफे दिए होंगे, बहुत से लिए भी होंगे, पर क्यों ना हम सब अब प्रण लें आने वाले समय में एक दूसरे को पेड़ पौधें गिफ्ट करें और एक कदम स्वच्छ हवा की ओर बढ़ाएं.

बहुत से पौधों को हम अपने घर में भी लगा सकते हैं, जैसे-

- तुलसी का पौधा इसी प्रकार का एक छोटा पौधा है जिसके औषधीय एवं आध्यात्मिक दोनों ही महत्व हैं. प्राय: प्रत्येक हिन्दू परिवार के घर में एक तुलसी का पौधा अवश्य होता है. इसे दिव्य पौधा माना जाता है. माना जाता है कि जिस स्थान पर तुलसी का पौधा होता है वहां भगवान विष्णु का निवास होता है. साथ ही वातावरण में रोग फैलाने वाले कीटाणुओं एवं हवा में व्याप्त विभिन्न विषाणुओं के होने की संभावना भी कम होती है. तुलसी की पत्तियों के सेवन से सर्दी, खांसी, एलर्जी आदि बीमारियां भी नष्ट होती हैं.

- एलोवेरा (घृत कुमारी) कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित कर लेता है. घर में लगाए जाने वाले लाभकारी पौधों में से यह एक है. यह ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है. ऐसा माना जाता है कि एक एलोवेरा का पौधा नौ एयर प्यूरीफायर (हवा को शुद्ध करने वाला उपकरण) के बराबर होता है. यह हर मौसम और मिट्टी में आसानी से लग जाता है.

- बैंबू (बांस) के पौधे को पर्याप्त सूरज की रोशनी की भी जरूरत नहीं होती और यह घर के अंदरूनी भागों जैसे कमरों आदि में रखे जाने पर भी आसानी से विकसित होता है. हवा को शुद्ध करने साथ ही यह घर में सौभाग्य भी लाता है. यह वातावरण को रोगाणु मुक्त भी रखता है. कम पानी में भी आसानी से लग जाने वाला यह पौधा नजदीकी पौधों के दुकानों में आसानी से मिल जाता है.

- आइवी पौधा अपने रोपण के छह घंटे के भीतर ही हवा को शुद्ध करना शुरू कर देता है. यह हवा में मौजूद अवशिष्ट कणों को 58 प्रतिशत और हानिकारक विषाक्त कणों को 60 प्रतिशत तक दूर कर देता है.

- स्पाइडर पौधा कम धूप में भी अच्छे से प्रकाश संश्लेषण करने के लिए जाना जाता है. यह कार्बन मोनोऑक्साइड, स्टेरीन और गैसोलीन को हटाकर हवा को शुद्ध करता है, जिससे बच्चे और वयस्क आराम से सांस ले सकते हैं.

- स्नेक पौधा भी सूरज की कम रोशनी में अच्छी तरह से प्रकाश संश्लेषण कर सकता है. शयनकक्ष में रखे जाने के लिए यह बिल्कुल उपयुक्त है, क्योंकि यह रात में भी ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है.

- पीस लिली का पौधा हवा में मौजूद हानिकारक कणों और रोगाणुओं को दूर करके हवा शुद्ध करता है. घर व आसपास की हवा को शुद्ध करने के लिए पीस लिली के तीन से चार पौधे पर्याप्त और प्रभावी हैं.

माना जाता है कि घर में लगाए जाने वाले कुछ पौधों से सकारात्‍मक ऊर्जा निकलती है और पूरे घर में फैलती है। जिससे घर में बसी निगेटिव उर्जा बाहर निकल जाती है। घर में सभी का स्वास्थ्य बना रहता है और वे हमेशा खुश रहते हैं , तो दोस्‍तों आपको नहीं लगता कि आप को भी अपने घर पर कुछ ऐसे पौधों लगाने चाहिये जिससे आप लकी बन सकें।

अगर हां, तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में-  

बांस का पौधा खुशी और पैसे को अपनी ओर आकर्षित करता है। माना जाता है कि यह घर की सारी निगेटिव ऊर्जा को बाहर निकालता है। साथ ही यह परिवार वालों की हेल्‍थ को भी सुधारता है।

सिनेमन बेसिल (वन तुलसी), यह पौधा बहुत ही शुभ माना जाता है और यह प्यार, जुनून, धन, भाग्य और सुंदरता को अपनी ओर आकर्षित करती है। अगर यह पौधा घर के सामने लगाया जाए तो किस्‍मत चमकने लगती है और सारी बुरी ऊर्जा दूर जाने लगती है,साथ ही साथ स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत लाभकारी है, सर्दी, जुकाम में काफी उपयोगी हैं|

चमेली अपने घर में प्यार और पैसे को आकर्षित करती है। चमेली का तेल के सबसे शक्तिशाली कामोत्तेजक में से एक होने के लिए जाना जाता है और इसका तेल रोमांस को जिंदा रखने में मदद करता है।

नींबू का पेड़ लगाने से घर में खुशियां आती हैं और आसपास का वातावरण भी शुद्घ होता हैं|

गुलाब स्नेह और उत्साह का प्रतीक माना जाता है, प्यार को आकर्षित करता हैं, और घर को सुंदर बनाने में भी प्रयोग किया जाता है।
वोट दें

दिल्ली प्रदूषण से बेहाल है, क्या इसके लिए केवल सरकार जिम्मेदार है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
 
stack