Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गुजरात चुनाव: राहुल ने मांगा 22 सालों का हिसाब, मोदी ने सोमनाथ मंदिर के दौरे व जीएसटी पर घेरा

गुजरात चुनाव: राहुल ने मांगा 22 सालों का हिसाब, मोदी ने सोमनाथ मंदिर के दौरे व जीएसटी पर घेरा अहमदाबादः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दोनों गुजरात में चुनाव प्रचार कर रहे हैं, और दोनों ने एक दूसरे पर जमकर निशाना साधा है. आलम यह है कि लंबे समय तक गुजरात पर शासन करने के बाद भी प्रधानमंत्री एक बार फिर विकास की जगह 'गुजराती' का राग अलापने लगे हैं. राहुल गांधी पर हमला उनका दूसरा हथियार है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक के बाद एक चार रैलियों में गुजरात के लोगों को संबोधित किया. पालीतान में अपनी तीसरी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने बार- बार राहुल गांधी और कांग्रेस पर निशाना साधा.   

उन्होंने गुजरातियों को याद दिलाते हुए कहा कि क्या आपको याद है इस क्षेत्र में पानी की कितनी कमी थी? पीएम ने कहा की पानी की कमी का कारण कोई और नहीं कांग्रेस ही थी. कांग्रेस पानी के टैंकर का बिजनेस करती थी. उनके लिए पानी की कमी भी फायदे का सौदा ही थी.

गुजरात को भाजपा ने 22 सालों में बदल दिया, हमने टैंकर इंडस्ट्री को पूरी तरह से तहस-नहस करके रख दिया.  प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि कांग्रेस को विकास से नफरत है, उन्हें गुजरात से भी नफरत है, वो मुझसे यानी मोदी से भी नफरत करते हैं और अब उन्हें काम करने वाली सरकार और उसके शरीर से निकलने वाले पसीने से भी नफरत हो रही है.

राहुल पर निशाना साधते हुए उन्होंने क्योंकि उन्होंने कभी काम नहीं किया. कांग्रेस और राहुल पर तंज कसते हुए कहा कि वो हर किसी का मजाक बनाते हैं जो मेहनत का काम करता है. ये उनकी सोच है.  लेकिन वो तो गरीबों से भी नफरत करते हैं यह चौंकाने वाला है.

इससे पहले प्राची और मोरबी में सभा को संबोधित करते हुए
पीएम मोदी ने कहा कि 'जब मैं मुख्यमंत्री था तो मैं कांग्रेस और कांग्रेस के नेताओं से किसानों के लिए नर्मदा प्रोजक्ट को आगे बढ़ाने की मांग करता रहा कि वो सपोर्ट करें जिससे कांग्रेस का कुछ भला हो सके लेकिन कांग्रेस ने और न ही उनके नेता ही मदद के लिए आगे आए.'

मोदी ने कहा कि यह मेरे दौरे का दूसरा दिन है, मैं सौराष्ट्र से दक्षिण गुजरात तक का सफर करके आया हूं, लोगों का उत्साह देखकर मुझे काफी अच्छा लगा, मैं देख सकता हूं कि कितनी सारी महिलाएं हमें आशीर्वाद देने आई हैं.

इसके बाद मोदी ने राहुल गांधी के सोमनाथ मंदिर दर्शन पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके परिवार के लोग मंदिर के बनने से खुश नहीं थे. पीएम ने कहा कि अगर सरदार पटेल नहीं होते तो सोमनाथ मंदिर कभी नहीं बन पाता.

मोरबी में रैली के दौरान मोदी ने कहा कि मोरबी से मेरा पुराना नाता रहा है और इतिहास गवाह है कि हम जनता के सुख-दुख के साथी हैं. पीएम ने कहा कि देश पर 70 साल तक राज करने वाले अपना हिसाब नहीं दे रहे, लेकिन अब वह गरीबों का पैसा किसी को लूटने नहीं देंगे.

मोदी ने कहा कि  नोटबंदी को लेकर विरोध वही कर रहे हैं जिनका लुट गया. मोदी ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि जिन्होंने जनता की तिजोरी पर डाका डाला वह अर्थशास्त्री बन रहे हैं.

उधर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात की भाजपा सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया. उन्होंने ट्वीट कर गुजरात के हालात पर चिंता जाहिर की. इसमें लिखा कि गुजरात की जनता आपसे 22 सालों का हिसाब मांगती है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा, ''आपने 2012 में वादा किया था कि 50 लाख नए घर देंगे. लेकिन 5 साल में सिर्फ 4.72 लाख घर बनाए. मोदी जी, बताइए कि क्या ये वादा पूरा होने में 45 साल और लगेंगे?''

इस पर भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि राहुल गांधी एक सिंड्रोम 'सावन के अंधे को सब हरा हरा ही दिखता है.' के शिकार हैं. 22 साल पहले जब कांग्रेस की सरकार थी तो उन्होंने गुजरात का इस्तेमाल किया.

इससे पहले राहुल ने शनिवार को अरवाली में रैली की थी. यहां उन्होंने राफेल डील और अमित शाह के बेटे जय शाह की कंपनी को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा. कांग्रेस उपाध्यक्ष ने नरेंद्र मोदी से राफेल डील पर तीन सवाल पूछे थे.

राहुल पहले सवाल में पूछा- मोदी जी राफेल जहाज का दाम आपने क्यों बढ़ाया? दूसरे में पूछा- एचएएल से आपने कॉन्ट्रैक्ट छीना और उद्योगपति मित्र को दिया, ऐसा क्यों किया? साथ ही तीसरा सवाल पूछा- कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्युरिटी से आपने परमिशन ली कि नहीं?

रैली में राहुल ने कहा था, "मोदी जी जब फ्रांस गए थे तो उन्होंने राफेल डील को बदल दिया था, वो भी बिना किसी से पूछे. जो कंपनी एयरक्राफ्ट बनाने के लिए जानी जाती है, उसके बजाय अपने इंडस्ट्रियलिस्ट दोस्त को कॉन्ट्रैक्ट दे दिया. तब डिफेंस मिनिस्टर गोवा में थे. उन्हें मेरे तीनों सवालों का जवाब नहीं देना है, इसलिए संसद को बंद कर दिया. मोदीजी अब कहते हैं कि ना बोलूंगा और ना बोलने दूंगा. वे चाहते हैं कि गुजरात की जनता सच्चाई को ना सुने."

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, "राफेल डील एयरफोर्स, शहीदों और नेशनल सिक्युरिटी का मामला है. मोदी जी ने कहा था कि भ्रष्टाचार नहीं होने देंगे. जय शाह की कंपनी के बारे में गुजरात की जनता को बताइए. मोदी जी कहते हैं कि हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार दूंगा. मैंने पूछा कि कितने युवाओं को रोजगार देते हो?

उनके मंत्री कहते हैं कि पूरे हिंदुस्तान में 24 घंटे में 450 युवाओं को रोजगार देते हैं. उन्होंने नैनो को 33 हजार करोड़ रुपए दे दिए, हमारी सरकार आएगी तो 33 हजार करोड़ रुपए महिलाओं के बच्चों की शिक्षा और अस्पतालों के लिए, रोजगार देने में जाएगा. 5-10 उद्योगपतियों की सरकार नहीं चलेगी."

राहुल गांधी ने यह भीकहा था, "मैंने सुना गुजरात में प्रचार के लिए मोदीजी जादूगर भेज रहे हैं. अखबार में आया कि प्रचार में भाजपा ढेर सारे जादूगरों को गुजरात में भेज रही है. मैंने सोचा कि एक जादूगर है, बाकियों की क्या जरूरत है? गुजरात बात समझ गया है. पिछले 22 साल में क्या दिया? गुजरात के गरीबों को क्या दिया... केवल भाषण."
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल