Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

अब हम पूर्ण परमाणु संपन्न राज्य, पूरा अमेरिका जद में: उत्तर कोरियाई शासक किम की गर्वीली घोषणा

अब हम पूर्ण परमाणु संपन्न राज्य, पूरा अमेरिका जद में: उत्तर कोरियाई शासक किम की गर्वीली घोषणा वाशिंगटनः अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव इस समय चरम पर है, और उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन किसी भी तरह से पीछे हटने को तैयार नहीं दिख रहे. अमेरिकी चेतावनियों को एक बार फिर ठेंगा बताते हुए तानाशाह किम जोंग उन ने आज फिर नई बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. इस मिसाइल की जद में पूरा अमेरिका है. फरवरी से अब तक यह तेइसवां मिसाइल परीक्षण है, जो अब तक का सबसे शक्तिशाली और लंबी दूरी तक मार कर सकता है.

इसकी पुष्टि करते हुए उत्तर  कोरिया ने कहा है कि उसने वासोंग-15 मिसाइल का परीक्षण किया है. यह बिलकुल नए तरह की मिसाइल है. मिसाइल टेस्ट के बाद तानाशाह किम जोंग उन ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि उनके देश ने इसके साथ ही फुल न्यूक्लियर स्टेटहुड हासिल कर लिया है. इस नई मिसाइल के साथ वह अमेरिका के किसी भी हिस्से को निशाना बना सकते हैं.

उत्तर कोरिया के स्टेट टीवी पर महत्वपूर्ण बयानों को प्रसारित करने वाली एंकर री चुन ही ने किम जोंग उन के बयान को प्रसारित करते हुए कहा कि 'उन ने गर्व के साथ इस बात की घोषणा की है कि अंततः हमने महान परमाणु शक्ति का स्तर पा लिया है.

उत्तर कोरिया के इस कदम के बाद प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि हम इसे संभाल लेंगे. वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मेटिस ने कहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा अब तक का यह सबसे बड़ा मिसाइल लॉन्च है जिसके बाद दुनियाभर पर खतरा मंडरा रहा है.

इससे पहले समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरिया सरकार के सूत्रों के हवाले से कहा था कि अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के खुफिया अधिकारियों ने उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल दागे जाने के संकेत दिए थे.

हालांकि, अमेरिकी अधिकारियों ने यह बताने से इन्कार कर दिया था कि उत्तर कोरिया किस तरह की मिसाइल का परीक्षण कर सकता है. लेकिन, माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ऐसी परमाणु मिसाइल विकसित कर रहा है जिसके जरिये अमेरिका को निशाना बनाया जा सके. वह अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का पहले ही परीक्षण कर चुका है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल