Wednesday, 11 December 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

बारिश में गहनों का रखें खास ख्याल

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 07, 2011, 15:54 pm IST
Keywords: Mumbai   rain   days   Jewelry   special care   keeping   necessary   pearl   silver   diamond   gold   मुम्बई   बारिश   दिनों   आभूषण   खास ख्याल   रखने   जरूरत   मोती   चांदी   हीरा   सोना     
फ़ॉन्ट साइज :
बारिश में गहनों का रखें खास ख्याल

मुम्बई: बारिश के दिनों में आभूषणों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, ताकि उनकी चमक बरकरार रखी जा सके। विशेषज्ञों ने विभिन्न आभूषणों की रौनक बरकार रखने के लिए अलग-अलग सलाह दी है।

उनके अनुसार, मोतियों को चमकदार बनाए रखने के लिए उनकी नियमित सफाई उन्हें एक अलग बॉक्स में रखने की जरूरत होती है। चांदी के आभूषणों को सफाई के लिए आभूषण विक्रेता के पास ले जाना चाहिए। लेकिन हीरे के लिए किसी तरह का खास खयाल रखने की जरूरत नहीं होती।

ईकानी ज्वेल्स के तरुण जेठनंदनी के अनुसार, "ठोस आभूषणों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन अपने पसंदीदा आभूषणों को किसी तरह के नुकसान से बचाने के लिए कुछ चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए।"

जेठनंदनी ने कहा, "आभूषण विलासिता वाली चीजें हैं। आप इन्हें पहनकर हाथ नहीं धो सकते। यदि आप बारिश में भीगने जा रहे हैं तो आपको बाहर निकलने से पहले इन्हें उतार देना चाहिए।"

उनका कहना है सोने और प्लेटिनम के धातुओं का विशेष ध्यान रखने की जरूरत नहीं होती। लेकिन चांदी के आभूषणों पर मौसम का असर पड़ सकता है। उनके अनुसार, "मानसून के दौरान चांदी के काला पड़ने की आशंका होती है।

इसलिए इस पर ध्यान देने की जरूरत है। कुछ मिश्र धातु होते हैं, जिनसे धातुओं को पुराना होने से रोका जा सकता है। एक अच्छा आभूषण विक्रेता हमेशा इनसे खरीदारों की मदद करता है।"

गहना ज्वेलर्स के सुनील दतवानी के अनुसार, "हीरे के आभूषण किसी मौसम के प्रभाव में नहीं आते, क्योंकि यह सबसे कठोर होता है। इसलिए इसका खास ख्याल रखने की जरूरत नहीं होती। लेकिन रंगीन पत्थर और मोतियों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। मौसम के कारण उनमें मलिनता आ सकती है।"

उनका कहना है, "मोतियों के आभूषण को अलग बॉक्स में रखा जाना चाहिए। इन्हें दूसरे पत्थरों के साथ नहीं मिलाना चाहिए।"

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख
 
stack