Friday, 20 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017: भाजपा ने 70 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017: भाजपा ने 70 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की गांधी नगरः भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शुक्रवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 7० उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। इसमें कांग्रेस छोड़कर आए छह विधायकों के नाम भी शामिल हैं। उम्मीदवारों की सूची जारी करने के मामले में विपक्षी कांग्रेस आगे रहते हुए बीजेपी पार्टी ने ज्यादातर मौजूदा विधायकों को उनके निवार्चन क्षेत्र से टिकट दिया है।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि इस सूची में कांग्रेस छोड़ने वाले 14 विधायकों में से छह विधायकों को भी बीजेपी ने टिकट दिया है। इन विधायकों ने अगस्त में कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था। कांग्रेस से आए विधायकों को उनके संबंधित निवार्चन क्षेत्रों से टिकट दिया गया है। भगवा पार्टी ने अपनी सूची में ज्यादातर मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है।

मुख्यमंत्री विजय रूपानी अपनी पारंपरिक राजकोट पश्चिम निवार्चन सीट से चुनाव लड़ेंगे। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव लड़ेंगे। पटेल का यह पारंपरिक निवार्चन क्षेत्र है। इसके साथ ही बीजेपी की राज्य इकाई के प्रमुख जीतूभाई वघानी भावनगर पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले जीतू वघानी ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था।

अटकलों के विपरीत और आश्चर्यजनक तौर पर पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) के दोनों सदस्य वरुण पटेल व रेशमा पटेल को उम्मीदवारों की पहली सूची में शामिल नहीं किया गया है। बीजेपी के दो विधायकों वाधवान निवार्चन क्षेत्र की वषार्बेन दोशी और धारी निवार्चन क्षेत्र से बीजेपी विधायक नलिन कोटाडिया को टिकट नहीं मिला है। इसके बजाय धनजीभाई पटेल वधवान और धारी से दिलीप संघानी चुनाव लड़ेंगे।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार दोपहर बाद पार्टी नेताओं को राज्य मुख्यालय में बैठक के लिए बुलाया था। यह बैठक देर रात तक चलती रही। इसमें बीजेपी की राज्य इकाई के अध्यक्ष वघानी, उपमुख्यमंत्री पटेल, राज्य के गृहमंत्री प्रदीपसिंह जडेजा व नेता भिखूभाई डलसानिया मौजूद थे। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी और दिल्ली-गुजरात के दूसरे वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। इसके बाद सूची जारी की गई।

गुजरात में दो चरणों में नौ व 14 दिसंबर को मतदान होने हैं। इसमें पहले चरण में 19 जिलों के 89 निवार्चन क्षेत्रों और दूसरे चरण में 14 जिलों के 93 निवार्चन क्षेत्रों में मतदान होना है। मतगणना 18 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ की जाएगी।
 
अन्य राजनीतिक दल लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack