वियतनाम में ट्रंप ने की भारत की तारीफ, चीन को लताड़ा

 वियतनाम में ट्रंप ने की भारत की तारीफ, चीन को लताड़ा नई दिल्लीः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को वियतनाम में चल रहे एपेक समिट के दौरान भी भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की जमकर तारीफ की है. वहीं ट्रंप ने चीन की कठिन व्यापार नीति के लिए उसे झिड़का है.

ट्रंप ने एपेक समिट से अलग दुनिया की बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक में भारत की ग्रोथ स्टोरी की जमकर तारीफ की और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के लोगों को एकसाथ लाने के लिए सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं. विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र होने के साथ विकास की तेज रफ्तार हासिल करने के लिए भी ट्रंप ने भारत की सराहना की.

ट्रंप ने कहा, "भारत अपनी 70वीं सालगिरह मना रहा है, जो 100 करोड़ से ज्यादा लोगों का एक संप्रभु राष्ट्र है. भारत अपने लोकतंत्र के लिए जाना जाता है और विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है."

उन्होंने कहा कि भारत के विकास ने दुनिया के लिए अपार मौके उपलब्ध कराए हैं. भारत ने जब से अपनी अर्थव्यवस्था खोली है, विकास की तेज रफ्तार हासिल की है. बढ़ते भारतीय मध्य वर्ग ने विकास के अपार मौके उपलब्ध कराए हैं. पीएम मोदी अपने नागरिकों को एकजुट करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उन्हें इसमें बड़ी सफलता मिली है.

अगस्त में वॉशिंगटन में पीएम मोदी और ट्रंप के बीच हुई गर्मजोशी के साथ मुलाकात के बाद यूएस राष्ट्रपति की यह टिप्पणी आई है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'चूंकि भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था को दुनिया के लिए खोल रखा है और इस कारण उसने जबर्दस्त विकास हासिल किया है, इससे देश के मध्यवर्ग के लिए अवसरों का द्वार खुल गया है, पीएम मोदी देश के सभी लोगों को एक करने के लिए सफलतापूर्वक पूरी कोशिश कर रहे हैं,' गौरतलब है कि एपेक की बैठक में जापान, रूस और दक्षिण कोरिया के नेता भी हिस्सा ले रहे हैं.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल