Wednesday, 18 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पॉवरग्रिड ने लेह-लद्दाख क्षेत्र को ग्रिड से जोड़ने वाली परियोजना को पूरा किया

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 03, 2017, 13:14 pm IST
Keywords: POWERGRID   POWERGRID projects   Leh - Khalsti Line   Alusteng - Leh Transmission line   GIS sub-stations Leh   GIS sub-stations Khalsti   POWERGRID works   पॉवरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया   पॉवरग्रिड   
फ़ॉन्ट साइज :
पॉवरग्रिड ने लेह-लद्दाख क्षेत्र को ग्रिड से जोड़ने वाली परियोजना को पूरा किया नई दिल्लीः पॉवरग्रिड ने 31 अक्टूबर 2017 को लेह और खल्तिसी में 220/66 केवी जीआईएस उप-स्टेशन के साथ 220 केवी एस/सी अलस्टेंग (श्रीनगर)-लेह पारेषण लाइन के 220 केवी एस/सी लेह- खल्तिसी लाइन खंड के कार्य को सफलता पूर्वक पूर्ण कर लिया है। भारत में प्रथम बार 11,500 फीट की ऊंचाई पर 220 केवी वोल्टेज स्तर के उप-स्टेशन का निर्माण किया गया है।

जम्मू और कश्मीर में लेह-लद्दाख क्षेत्र को ग्रिड से जोड़ने वाली भारत सरकार की यह प्रतिष्ठित परियोजना है। सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस परियोजना की आधारशिला 12 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री के द्वारा रखी गई थी। श्रीनगर-लेह पारेषण प्रणाली के कार्यान्वयन को पॉवरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (पॉवरग्रिड) को सौंप दिया गया है।

इन सुविधाओं के शुभारंभ होने पर लेह-लद्दाख क्षेत्र में नीममो बाज़ो (3x15एमडब्ल्यू) के हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पॉवर स्टेशन से बिजली की आपूर्ति की विश्वसनीयता के साथ सुविधा होगी।

इस परियोजना के शेष खंड अर्थात खल्तिसी-कारगिल-द्रास-अलस्टेंग (श्रीनगर) खंड का कार्य प्रगति पर है। इसके पूरा होने पर, सभी मौसमों में विश्वसनीयता के साथ लद्दाख क्षेत्र में बिजली के पारेषण की सुविधा सीधे उत्तरी ग्रिड से प्रदान की जा सकेगी।
अन्य उद्योग & कंपनी लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack