Monday, 23 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

अमेरिका पर आतंकी हमलाः न्यूयॉर्क के ट्रक हमले में 8 मरे, कोलोराडो के वॉलमार्ट स्टोर में फ़ायरिंग ने ली 3 की जान

अमेरिका पर आतंकी हमलाः न्यूयॉर्क के ट्रक हमले में 8 मरे, कोलोराडो के वॉलमार्ट स्टोर में फ़ायरिंग ने ली 3 की जान न्यूयॉर्क: दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका आतंकवादी हमलों की चपेट में है. कल ही न्यूयॉर्क के लोअर मैनहटन में हुए आतंकी हमले, जिसमें हमलावर ने पैदल और साइकिल से चलने वाले रास्ते पर वैन चढ़ा कर 8 लोगों को मार डाला था और 11 लोग घायल हो गये थे, आज दूसरे शहर कोलोराडो में वॉलमार्ट के स्टोर में अंधाधुंध फ़ायरिंग की सूचना आई है.

खबर लिखे जाने तक मिली जानकारी के मुताबिक,  इस फ़ायरिंग में  तकरीबन 3 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1 व्यक्ति घायल है. पुलिस ने स्टोर को खाली करवा दिया है.

थार्नटन पुलिस ने बताया कि गोलीबारी करने वाला व्यक्ति एक सक्रिय शूटर नहीं था लेकिन उन्होंने लोगों को इलाके से दूर रहने की सलाह दी. थार्नटन पुलिस विभाग ने एक शुरुआती ट्वीट में बताया, ‘‘ 9900 ग्रांट स्ट्रीट पर वॉलमार्ट स्टोर में अभी अभी गोलीबारी हुई है. कृपया इलाके से दूर रहें.’’ वॉलमार्ट के पार्किंग स्थल पर बड़ी संख्या में पुलिस के वाहन देखे गए हैं.

स्थानीय समाचार चैनलों की खबरों में कहा गया है कि कुछ एंबुलेंस वॉलमार्ट की ओर रवाना की गई हैं. उन्होंने घटनास्थल पर ‘अफरातफरी’ होने की बात भी कही है.

इसके पहले कल ही न्यूयॉर्क के मैनहेटन में एक आतंकी ने राहगीरों पर ट्रक चढ़ा दिया, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई. इस हमले में 12 लोग घायल हो गए. पूरी दुनिया में इस घटना की निंदा हो रही है. हमले से पहले आतंकी ने अल्लाहु अकबर का नारा लगाया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आतंकवादी घटना की निंदा की है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "न्यूयॉर्क में हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं. मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मृतकों और उनके परिजनों के साथ हैं."

यह हमला मंगलवार को हुआ जब शहर हैलोवीन का जश्न मना रहा था. 'बीबीसी' की रिपोर्ट के अनुसार, घटनास्थल के पास ही सभी रास्तों पर अलग-अलग तरह की पोशाक पहने बच्चों की भीड़ थी. इससे कुछ ही दूरी पर ग्राउंड जीरो स्मारक स्थल है जो 2001 में हुए 9/11 हमले की याद दिलाता है. पुलिस को यह समझने में अधिक समय नहीं लगा कि शहर एक बार फिर आतंकवादी हमले का शिकार हुआ है.

'एफे' की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्यूनर्स आयर्स में विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि इस घटना में मारे गए आठ लोगों में पांच अर्जेटीना के निवासी हैं. सफेद रंग के पिकअप ट्रक से इस घटना को अंजाम देने वाले 29 साल के शख्स को एक पुलिस अधिकारी ने गोली मारकर घायल कर दिया और उसके बाद गिरफ्तार कर लिया.

मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, हमलावर का नाम सैफुल्लो हबीबुल्लाएविक सैपोव है. वह उज्बेकिस्तान से 2010 में अमेरिका आया और उसने फ्लोरिडा को अपना स्थायी निवास बना लिया. कानून प्रवर्तन के एक सूत्र ने सीबीएस न्यूज को बताया कि ट्रक में एक नोट मिला है जो आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के संदर्भ में है.

इसके अलावा एक वरिष्ठ कानून प्र्वतन अधिकारी ने भी दावा किया कि यह हमला आईएस के नाम पर किया गया. ट्रक में मिला नोट अंग्रेजी में है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयॉक के अधिकारियों ने कहा कि यह एक व्यक्ति की तरफ से किया गया हमला लग रहा है. इसके पीछे कोई बड़ी साजिश नहीं नजर आ रही है. लेकिन, अभी जांच चल रही है. अंतिम नतीजा जांच के बाद ही सामने आएगा.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस घटना पर ट्वीट कर कहा, "न्यूयॉर्क सिटी में हुए आतंकवादी हमले के पीड़ितों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हैं. ईश्वर और आपका देश आपके साथ है."

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्वीट कर कहा, "मिशेल और मैं न्यूयॉर्क हमले के पीड़ितों और उन सभी के बारे में सोच रहे हैं जो हमें सुरक्षित रखते हैं. न्यूयॉर्क के निवासी कठिन समय से गुजर रहे हैं."
अन्य आतंकवाद लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack