Sunday, 17 December 2017  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

दिल का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी : बंगा

जनता जनार्दन डेस्क , Sep 30, 2017, 16:29 pm IST
Keywords: Health   World Hurts- Day 2017   Health Issue   Health   Being Human   Hurt Day   स्वस्थ दिल   स्वास्थ्य  
फ़ॉन्ट साइज :
दिल का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी : बंगा दिल्ली: सेहतमंदजीवन के लिए मनुष्य का दिल स्वास्थ्य होना बहुत जरूरी है। वर्तमान समय की भागदौड़ गलत जीवन शैली के चलते दिल के रोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 

यह बात सहायक सिविल सर्जन डॉ. रमेश बंगा ने विश्व हार्ट दिवस मौके करवाए सेमिनार को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने यह भी बताया कि समूह विश्व में हर वर्ष 1 करोड़ 73 लाख लोगों की मौत दिल की बीमारियों से होती है। डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. सारिका दुग्गल ने कहा कि पश्चिमी देशों के मुकाबले भारत में दिल के रोगियों की संख्या का आंकड़ा बहुत ज्यादा है। बच्चे भी इस बीमारी से पीड़ित हो रहे है, जो चिंताजनक है। उन्होंने यह भी बताया कि दिल की बीमारियों से बचने के लिए कोलेस्ट्रोल, शूगर, ब्लड प्रेशर मोटापा पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। उन्होंने मानसिक तनाव से भी बचने के लिए कहा। उन्होंने सलाह दी कि दिल की बीमारियों से बचने के लिए हर रोज सैर करनी चाहिए। तली हुई चीजों का सेवन कम करना चाहिए और तंबाकू शराब के सेवन से बचना चाहिए। मौसमी फल सब्जियां का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। 

इस मौके जिला मास मीडिया अधिकारी प्रगट सिंह, जिला परिवार भलाई अधिकारी डॉ. सुरिंदर कुमार, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुलजीत सिंह, एसएमओ डॉ. अनूप कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आशा मांगट, जिला प्रोग्राम मैनेजर डॉ. सुखविंदर कौर, डिप्टी मास मीडिया अधिकारी परमजीत कौर, जिला मॉनिटरिंग एंड इवेल्यूएशन अधिकारी राम सिंह ब्लॉकों से आए एसएमओ मौजूद थे। 
GracenLooks
वोट दें

दिल्ली प्रदूषण से बेहाल है, क्या इसके लिए केवल सरकार जिम्मेदार है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
 
stack