डोकलाम विवाद के बाद पहली बार पीएम मोदी और जिनपिंग की द्विपक्षीय वार्ता शुरु

जनता जनार्दन डेस्क , Sep 05, 2017, 13:57 pm IST
Keywords: नरेंद्र मोदी   शी जिनपिंग   ब्रिक्स 2017   भारत   चीन   डोकलाम   BRICS Summit   BRICS Plenary Session   Narendra Modi   China   Dokalam standoff   India china   Xiamen   Myanmar   Bhutan   Indo-Myanmar   Samachar   Samachar  
फ़ॉन्ट साइज :
डोकलाम विवाद के बाद पहली बार पीएम मोदी और जिनपिंग की द्विपक्षीय वार्ता शुरु शियामेन: चीन के शियामेन में हो रहे तीन दिन के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आज आखिरी दिन है. सम्मेलन में आज ब्रिक्स देशों के उभरते बाज़ार पर बात होगी. भारत के लिए सबसे अहम खबर ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरु हो गई है.

    इस मुलाकात में पीएम मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन के लिए चीन को बधाई दी.  उन्होंने कहा कि ब्रिक्स को प्रासंगिक बनाने में यह शिखर सम्मेलन बेहद सफल हुआ है.  इससे ब्रिक्स देशों के रिश्ते और मजबूत हुए हैं.
    वहीं, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि  चीन और भारत प्रमुख पड़ोसी हैं, दोनों विकासशील और उभरते देश हैं. चीन भारत के साथ मिलकर पंचशील के सिद्धांत के तहत काम करने के लिए तैयार है.

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग की इस मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई, इसकी जानकारी देगा

कल बड़ी गर्मजोशी से हाथ मिला चुके हैं मोदी और शी जिनपिंग

पीएम मोदी की चीन यात्रा का आज आखिरी दिन है और शी जिनपिंग से मुलाकात उनके दौरे का आखिरी और सबसे अहम कार्यक्रम होगा. भारत और चीन के बीच में 73 दिनों तक चले डोकलाम विवाद के बाद दोनों नेताओं की ये पहली द्विपक्षीय मुलाकात है. कल ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग बड़ी गर्मजोशी से हाथ मिला चुके हैं.

क्या डोकलाम विवाद पर कोई बात होगी ?

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में दोनों नेता साथ-साथ शामिल रहे हैं. लेकिन दोनों देशों के आपसी संबंधों के लिहाज से उनकी आज होने वाली द्विपक्षीय मुलाकात बेहद अहम मानी जा रही है. इस मुलाकात के दौरान दोनों नेता किन मुद्दों पर बात करेंगे इस बारे में दोनों देशों की तरफ से कोई खुलासा नहीं किया गया है. लेकिन सबसे ज्यादा दिलचस्पी इसी बात को लेकर है कि क्या मोदी-जिनपिंग मुलाकात के दौरान डोकलाम विवाद पर कोई बात होगी ?

क्या है डोकलाम विवाद?

गौरतलब है कि डोकलाम में चीन और भारत की सेनाओं के बीच तनातनी की शुरुआत 16 जून को हुई थी. जब भारतीय सेना ने चीन को डोकलाम में सड़क बनाने से रोक दिया था. करीब 73 दिनों तक चले गतिरोध के बाद बीते 28 अगस्त को भारत और चीन ने गतिरोध सुलझाने और डोकलाम से अपनी-अपनी सेनाएं हटाने का एलान किया.

जिनपिंग से बातचीत के बाद म्यांमार रवाना हो जाएंगे मोदी

ऐसे में कुछ जानकारों का मानना है कि दोनों देश मोदी-जिनपिंग मुलाकात के दौरान डोकलाम विवाद का मुद्दा फिर से छेड़ना पसंद नहीं करेंगे. माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच अब ये भाव है कि गतिरोध सुलझने के बाद अब ‘आगे बढ़ना चाहिए’. पीएम मोदी शी जिनपिंग से बातचीत के बाद म्यांमार के लिए रवाना हो जाएंगे.

चीन में आज क्या रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम
भारतीय समय के मुताबिक-

सुबह 7.30 से 9:10 बजे- ग्रुप फोटो सेशन और ब्रिक्स देशों के उभरते बाजार पर बातचीत

सुबह 9:20 बजे मिस्र के साथ द्विपक्षीय बातचीत

सुबह 10 बजे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत

सुबह 11 बजे पीएम मोदी म्यांमार के लिए रवाना हो जाएंगे
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल