शिमला के पास भूस्खलन, मलबे के नीचे दबे 8 वाहन

जनता जनार्दन डेस्क , Sep 03, 2017, 13:45 pm IST
Keywords: Landslide   Landslide in shimla   Shimla   भूस्खलन   शिमला में भूस्खलन  
फ़ॉन्ट साइज :
शिमला के पास भूस्खलन, मलबे के नीचे दबे 8 वाहन शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के नजदीक ढल्ली इलाके में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में शनिवार को आठ वाहन दब गए जबकि तीन घरों और एक मंदिर को नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने बताया कि घटना में किसी की जान नहीं गई है. उन्होंने कहा कि 15 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है क्योंकि पहाड़ी पर स्थित कई घरों को खतरा है. भूस्खलन के कारण ढल्ली-शोघी मार्ग बाधित हो गया और घटनास्थल से तीन किलोमीटर दूर भट्टाकुफर सब्जी मंडी के लिए सेब लेकर जा रहे सैकड़ों ट्रक फंसे हुए हैं.

इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वारल हो गया है. इस वीडियो में दिख रहा है कि मलबे का ढेर सड़क पर पड़ा हुआ है जिसके अंदर कई गाड़ियां फंसी हुई हैं और कई गाड़ियां इसके पास खड़ी हैं.

शिमला के उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि मलबे को हटाने और सड़क को साफ करने के लिए भारी मशीनरी लगाई गई है. उन्होंने बताया कि इस घटना में किसी की जान नहीं गई है. कुछ अंदरूनी इलाकों में भी भारी बारिश हुई है लेकिन कोई बड़ी बाधा नहीं है और अधिकतर सड़कों पर यातायात निर्बाध रूप से चल रहा है.

बहरहाल हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है. पोंटा साहिब और नाहन में क्रमश: 137 मिमी और 127 मिमी बारिश हुई है. नैना देवी में 118 मिमी, झंडुट्टा में 85 मिमी, खेरी में 58 मिमी, मेहर में 51 मिमी, बेरथीन में 49 मिमी, काहू में 39 मिमी, पचाड में 38 मिमी, सोलन में 37 मिमी, डलहौजी और शिमला में 33 मिमी, जुब्बार हट्टी और उना में 24 मिमी, कुफरी और घुमारवीन में 20 मिमी बारिश दर्ज की गई. स्थानीय मौसम विभाग ने अगले छह दिनों तक इलाके में बारिश होने का अनुमान जताया है.

अधिकतम तापमान में कोई ज्यादा बदलाव नहीं हुआ लेकिन न्यूनतम तापमान में कुछ कमी आई है. इलाके में सबसे ठंडा स्थान मनाली रहा जहां का न्यनूतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस मापा गया, केलांग का 11 . 3 डिग्री, कालपा का 11 . 8 डिग्री, शिमला का 15 .1 डिग्री, मंडी का 16 . 4 डिग्री, धर्मशाला और नाहन का 16 .8 डिग्री, पालमपुर का 18 डिग्री, भुंतर का 18 . 4 डिग्री, सोलन का 19 डिग्री, कांगड़ा का 20 . 4 डिग्री, सुंदरनगर का 21 . 1 डिग्री और उना का 22 . 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल