Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

जीडीपी में तेज गिरावट सरकार की आर्थिक नाकामी: कांग्रेस

जीडीपी में तेज गिरावट सरकार की आर्थिक नाकामी: कांग्रेस नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के आंकड़ों के सहारे नोटबंदी को नाकाम साबित करने में जुटी कांग्रेस को जीडीपी में गिरावट के ताजा आंकड़ों ने सरकार पर हमला बोलने का बड़ा मौका दे दिया है। पार्टी ने तीन साल में आर्थिक विकास दर में आयी सबसे अधिक गिरावट के लिए नोटबंदी को इसकी प्रमुख वजह करार दिया। साथ ही कांग्रेस ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बिना सोचे-समझे बड़े फैसले करने की रणनीति का खामियाजा देश को उठाना पड़ रहा है।

जीडीपी के इस वर्ष की पहली तिमाही का आंकड़ा आने के बाद कांग्रेस की तात्कालिक प्रतिक्रिया देते हुए राज्यसभा में पार्टी के उपनेता आनंद शर्मा ने कहा कि नोटबंदी के असर के साथ जीएसटी टैक्स व्यवस्था लागू करने की परिस्थितियों का इस पर असर पड़ा है और यह सरकार की नाकामी है। कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष रणदीप सुरजेवाला ने भी ट्वीट के जरिए निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि मोदी के राज में तीन साल में जीडीपी का आंकड़ा 9.2 से 5.7 पर आ गया है। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि जीडीपी आंकड़े तय करने का फार्मूला बदलने के बाद भी आर्थिक विकास दर नहीं बढ़ा पाना क्या यही विकास का नया मॉडल है। सुरजेवाला ने रिजर्व बैंक के आंकड़ों के बाद कालेधन को रोकने में नोटबंदी के नाकाम साबित होने का संदेश देते हुए भी पीएम पर सीधा हमला बोला। सुरजेवाला ने कहा कि नोटबंदी के इस कदम के लिए पीएम मोदी इतिहास में मुहम्मद बिन तुगलक की तरह याद किए जाएंगे और नैतिकता के लिए उनके पास कोई जगह हो तो उन्हें पद छोड़ने पर विचार करना चाहिए।
अन्य राजनीतिक दल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल