सावधानः कम सोने से हो सकती है दिमागी बीमारी

जनता जनार्दन डेस्क , Aug 24, 2017, 13:53 pm IST
Keywords: कम सोना   दिमागी बीमारी   कम नींद   अल्जाइमर   Poor sleep   Alzheimer's   dementia   Sleep  
फ़ॉन्ट साइज :
सावधानः कम सोने से हो सकती है दिमागी बीमारी लंडन: हम सब ने अपने बड़े बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि अगर नींद पूरी नहीं होगी तो बीमार हो जाओगे। आपको बता दें कि इस बात से वैज्ञानिक भी सहमत हैं। अभी हाल ही में किए गए एक शोध में ये पाया गया है कि कम नींद से अल्जाइर और मस्तिष्क विकार का खतरा बढ़ जाता है।नींद सही तरीके से नहीं होना इस बात का संकेत हो सकता है कि अन्य तरीके से स्वस्थ्य रहने वाले व्यक्ति को अल्जाइमर की बीमारी होने का खतरा हो सकता है। यह जानकारी एक अध्ययन में सामने आयी है।

अनुसंधानकर्ताओं को नींद की समस्याओं और रीढ़ की हड्डी के तरल द्रव में पाये जाने वाले अल्जाइमर रोग के जैविक संकेतक मार्कर के बीच एक कड़ी नजर आई। अमेरिका में विस्कॉन्सिन-मैडिसन की बारबारा बी बेंडलिन ने बताया कि पूर्व में मिले साक्ष्य दर्शाते हैं कि नींद कई तरह से अल्जाइमर रोग के पनपने या विकसित होने का कारण बन सकती है।कई बार नींद पूरी न होने के कारण लोगों को ऐसी चीजें दिखती हैं जिनका असल में कोई अस्तित्व ही नहीं होता।

 बेंडलिन ने बताया कि उदाहरण के तौर पर, नींद नहीं आने या नींद में कमी के कारण एमीलोयड पट्टिका का निर्माण होने लगता है क्योंकि सोने के दौरान मस्तिष्क की निकासी प्रणाली काम करना शुरू करती है। हमारे अध्ययन में ना केवल एमीलोयड पर नजर रखी गयी बल्कि रीढ़ की हड्डी में तरल द्रव में अन्य जैविक मार्कर की भी पड़ताल की गयी। एमीलोयड एक प्रोटीन है। टाउ एक प्रोटीन है जो उलझ जाता है। नींद ना पूरी होने पर आप दिनभर थकान महसूस करेंगे और आपका काम भी सही ढंग से नहीं होगा।इसलिए शरीर को सेहतमंद रखने के लिए अच्छी  नींद आना अति आवश्यक' है।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल