Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

दारोगा भर्ती पेपर लीक मामला: यूपी एसटीएफ ने 7 साइबर एक्सपर्ट को किया अरेस्ट

दारोगा भर्ती पेपर लीक मामला: यूपी एसटीएफ ने 7 साइबर एक्सपर्ट को किया अरेस्ट लखनऊ: यूपी एसटीएफ ने दारोगा भर्ती पेपर लीक मामले में 7 साइबर एक्सपर्ट को अरेस्ट किया है। एसटीएफ के अधिकारियों के मुताबिक इन लोगों ने दारोगा भर्ती का पेपर लीक करने के साथ ही देश भर में कई ऑनलाइन पेपर लीक किए हैं। एसटीएफ फिलहाल इनसे पूछताछ कर रही है, जिसमें और भी कई मामले सामने आएंगे।

अभी और खुलासे होंगे
- आईजी एसटीएफ अमिताभ यश ने कहा- ये सिर्फ एक हिस्से का खुलासा है। अभी और खुलासे होंगे। कंपनी की मिलीभगत को लेकर जांच की जा रही है। मास्टरमाइंड की शिनाख्त हो गई है। सर्वर हैक कर पेपर लीक किया गया था। मालवेयर इंस्टॉल करके पेपर लीक हुआ। ओम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन लोगों ने ये प्लान तैयार किया था। एग्जाम कराने वाली कंपनी ने नियमों का पालन नहीं किया। कंपनी का सिक्योरिटी ऑडिट किया है।

साइबर सेल में दर्ज मामला
- बता दें, यूपी पुलिस ने सब इंस्पेक्टर, नागरिक पुलिस (पुरुष-महिला) और समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती-2016 की ऑनलाइन परीक्षा को कैंसिल कर दिया था।
- सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने और वेबसाइट को हैक किए जाने की खबर आने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने ये फैसला लिया था।

- उस वक्त एडीजी एलओ आनंद कुमार ने बताया था कि एग्जाम कराने वाली कंपनी ने साइबर सेल में एफआईआर दर्ज कराई है। कंपनी का सिस्टम हैक करके पेपर लीक किया गया है। जांच में यूपी एसटीएफ के साथ अन्य अच्छे इन्वेस्टिगेटर्स भी शामिल किए गए हैं।
22 जिलों में होनी थी परीक्षा

- दारोगा भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा 22 ज‍िलों में होनी थी। एक दिन में करीब 60 हजार आवेदक एग्जाम दे रहे थे।
- यूपी पुलिस में दारोगा पद पर सीधी भर्ती के लिए खाली 3307 पदों पर इस बार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने ऑनलाइन परीक्षा का फैसला ल‍िया था। 3307 पदों में पुरुषों के लिए 2400 पद, महिलाओं के लिए 600 पद, पीएसी के प्लाटून कमांडर के लिए 210 पद और अग्निश्मन अफसर के 97 पद थे।

- ऑनलाइन परीक्षा 17 जुलाई से शुरू हुई थी, जो 31 जुलाई तक होनी थी। इन पदों के लिए कुल 20 लाख से ज्यादा युवाओं ने अप्लाई किया था, जिनमें बोर्ड ने करीब 9 लाख आवेदकों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए आमंत्रित किया।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल