Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

चीनी धमकी के बीच अमेरिका से ये 6 जंगी हेलिकॉप्टर खरीदेगा भारत

जनता जनार्दन डेस्क , Aug 18, 2017, 12:21 pm IST
Keywords: Apache   Arun jaitley   Attack helicopters   Boeing   Chinook   Dac   Helicopters   Indian army   Ministry of defence   Newstracker   Ukraine   United state   भारत   अमेरिका   अपाचे हेलिकॉप्टर   भारतीय सेना   जंगी हेलिकॉप्टर  
फ़ॉन्ट साइज :
चीनी धमकी के बीच अमेरिका से ये 6 जंगी हेलिकॉप्टर खरीदेगा भारत वॉशिंगटन: भारत अमेरिका से छह जंगी हेलिकॉप्टर खरीदने जा रहा है. अमेरिका से छह अतिरिक्त AH-64E अपाची हेलिकॉप्टर मिलने से भारतीय सेना की क्षमता में कई गुना इजाफा होगा. बृहस्पतिवार को अमेरिकी रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भारत को इन हेलिकॉप्टरों को बेचने की मंजूरी दे दी. इन हेलिकॉप्टर की कीमत 4,168 करोड़ रुपये आंकी जा रही है.

भारत और चीन के बीच सीमा पर गहराए तनाव के मद्देनजर अमेरिका ने इन हेलिकॉप्टर को भारत को बेचने का रास्ता साफ किया है. इससे पहले साल 2015 में भारत ने अमेरिकी सरकार और अमेरिकी विमानन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी बोइंग से 22 अपाची हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए करीब तीन अरब डॉलर का करार किया था.

इन अपाची हेलिकॉप्टर को भारतीय सेना इस्तेमाल करेगी. इससे पहले इसको एयरफोर्स के लिए खरीदा जा रहा था. इन हेलिकॉप्टर के शामिल होने से सेना की ताकत में भी इजाफा होगा.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल