Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

टेरर फंडिंग: जम्मू-कश्मीर में 12 जगहों पर एनआईए का छापा, गिलानी पर शिकंजा कसने की तैयारी

जनता जनार्दन डेस्क , Aug 16, 2017, 12:15 pm IST
Keywords: मनी लॉन्ड्रिंग   टेरर फंडिंग   छापेमारी   अलगाववादी   zahoor watali   Terror funding   NIA raids  
फ़ॉन्ट साइज :
टेरर फंडिंग: जम्मू-कश्मीर में 12 जगहों पर एनआईए का छापा, गिलानी पर शिकंजा कसने की तैयारी श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग मामले में नैशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) की कार्रवाई जारी है। एनआईए की टीम ने बुधवार को श्रीनगर, हंदवाड़ा और बारामूला समेत जम्मू-कश्मीर में 12 जगहों पर छापे मारे। बारामूला जिले के कुंजर इलाके में अलगाववादी संगठन हुर्रियत कॉन्फ्रेंस से जुड़े जुहूर वताली के रिश्तेदारों के ठिकानों पर भी छापेमारी चल रही है। श्रीनगर में एक कारोबारी के 2 ठिकानों पर भी छापेमारी चल रही है। वहीं, एनआईए ने अपना फोकस अब कट्टरपंथी हुर्रियत नेता सैयद अली शाद गिलानी पर कर दिया है। जम्मू-कश्मीर में अशांति और आतंकियों को फंडिंग के मामले में एनआईए गिलानी के बेटों नईम और नसीम से उनके पिता की भूमिका के बारे में कड़ाई पूछताछ कर रही है। सीनियर गिलानी को भी पूछताछ के लिए जल्द तलब किया जा सकता है।

बता दें कि एनआईए पिछले कुछ महीनों से टेरर फंडिंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। एजेंसी अब तक इस सिलसिले में कई लोगों से पूछताछ कर चुकी है तो कुछ को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। अब तक अलगाववादी संगठन हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के 7 नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। इनमें शब्बीर शाह, फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, नईम खान, शाहिद-उल-इस्लाम, अल्ताफ फंटूश, मेहराजुद्दीन, अयाज अकबर और पीर सैफुल्ला शामिल हैं।गिलानी पर शिकंजा कसने की तैयारी

एक टॉप अधिकारी के मुताबिक, पिछले हफ्ते पूछताछ के दौरान दोनों भाइयों से पत्थरबाजों और आतंकियों को फंडिंग में उनके पिता की भूमिका से जुड़े सवाल पूछे गए। इसके अलावा, गिलानी को आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन की ओर से मिली चिट्ठियों और बाद में कथित तौर पर गिलानी द्वारा प्रदर्शनों और स्कूली व सरकारी इमारतों को जलाने से जुड़े आदेश देने के मामले में भी पूछताछ की गई। अधिकारी ने बताया कि इस मामले में गिरफ्तार किए गए अलगावादियों ने गिलानी के पत्थरबाजों और हिंसा से जुड़ी वारदात से लिंक के पर्याप्त सबूत दिए हैं। अधिकारी के मुताबिक, एजेंसी का अगला कदम खुद सैयद अली शाह गिलानी से पूछताछ करना होगा। इसके अलावा, एजेंसी संदिग्धों के बैंक खातों और संपत्ति को अटैच करना भी शुरू करेगी। जब अधिकारी से पूछा गया कि क्या पूछताछ के लिए गिलानी को समन जारी किया जाएगा तो उन्होंने कहा, 'जल्द।'गिलानी का घर आतंकी गतिविधियों का अड्डा!

बता दें कि पूर्व और वर्तमान आतंकियों से रिश्तों से लेकर पाक अधिकृत कश्मीर और पाकिस्तान हाई कमिशन से गिलानी के लिंक्स के मामले में उनके बेटे नईम और नसीम से पूछताछ की गई। बता दें कि इस मामले में एजेंसी ने जिन 7 अलगाववादियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद शाह 'फंटूश' भी शामिल हैं। पता चला है कि इन सभी ने पूछताछ के दौरान अधिकारियों को बताया कि गिलानी के घर से किस तरह पत्थरबाजी और आतंकी गतिविधियों के लिए फंडिंग होती है।

सूत्रों के मुताबिक, गिरफ्तार अलगाववादियों द्वारा दी गई जानकारी और बरामद दस्तावेज के आधार पर गिलानी के बेटों से पूछताछ की गई।क्या है मामला?
गौरतलब है कि एक न्यूज चैनल पर दिखाए गए स्टिंग ऑपरेशन में हुर्रियत नेता नईम खान कथित तौर पर यह स्वीकार कर रहा था कि उसे हवाला के माध्यम से पाकिस्तान के आतंकी संगठनों से फंडिंग मिल रही है। स्टिंग के सामने आने के बाद सैयद अली शाह गिलानी की अगुआई वाले हुर्रियत ने नईम खान को संगठन से निलंबित कर दिया था। इसी खुलासे के बाद एनआईए ने मामले की जांच शुरू की थी। मई में एनआईए ने इस सिलसिले में कई अलगाववादी नेताओं से पूछताछ की थी।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल