Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पाकिस्तान पर उमड़ा चीन का प्यार कहा, 'हमारी दोस्ती लोहे सी मजबूत, शहद से मीठी'

पाकिस्तान पर उमड़ा चीन का प्यार कहा, 'हमारी दोस्ती लोहे सी मजबूत, शहद से मीठी' इस्लामाबाद: पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के ‘विशिष्ट अतिथि’ चीन के उप प्रधानमंत्री वांग यांग ने सोमवार को कहा कि दोनों देश हमेशा एक-दूसरे के लिए खड़े रहे हैं और उनकी मित्रता ‘लोहे से भी अधिक मजबूत है.’ चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के पोलितब्यूरो के सदस्य वांग देश के शीर्ष नेताओं में से एक हैं. वह दो दिन की यात्रा पर रविवार को इस्लामाबाद पहुंचे.

इस्लामाबाद में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उन्होंने कहा कि चीन प्रगति और विकास की दिशा में पाकिस्तान के प्रयासों के साथ है.पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन और प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के साथ वांग ने कहा, ‘‘मुश्किल परिस्थितियों में चीन और पाकिस्तान हमेशा एक-दूसरे के साथ खड़े रहे हैं और उनकी दोस्ती बनी रहेगी और समय के साथ अधिक प्रगाढ़ होगी.’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी मित्रता लोहे से भी अधिक मजबूत है और शहद से भी अधिक मधुर है.’’ वांग के साथ उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल भी पाकिस्तान आया है और उनके कुछ द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करने की संभावना है.

चीन-पाक बहुपक्षीय रणनीतिक सहयोग

उनके 50 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (ओबीओआर) से जुड़ी परियोजनाओं के उद्घाटन की संभावना है. ओबीओआर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है. वांग ने कहा कि पाकिस्तान ओबीओआर पहल का महत्वपूर्ण साझीदार है और चीन इस्लामाबाद के साथ बहुपक्षीय रणनीतिक सहयोग को मजबूत बनाना चाहता है.

उन्होंने कहा कि चीन आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तानी के प्रयासों का समर्थन करेगा.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल