Thursday, 24 August 2017  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भाजपा ने हामिद अंसारी को लताड़ा, पीएम मोदी ने कहा अब आप राह चुनने को आजाद

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 11, 2017, 7:57 am IST
Keywords: Hamid Ansari   Hamid Ansari farewell   Hamid Ansari farewell speech   Vice-President Hamid Ansari   PM Narendra Modi   Indian Muslims   हामिद अंसारी   मुसलमान असुरक्षित  
फ़ॉन्ट साइज :
भाजपा ने हामिद अंसारी को लताड़ा, पीएम मोदी ने कहा अब आप राह चुनने को आजाद नई दिल्ली: कार्यकाल खत्म होने से एक दिन पहले उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की ओर से दिए गए बयान पर बीजेपी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि मुसलमानों के लिए पूरी दुनिया में भारत से अच्छा कोई देश नहीं है और न हिंदुओं से बेहतर कोई दोस्त.

बीजेपी प्रवक्ता ने हामिद अंसारी के उस बयान पर प्रतिक्रिया पर दी जिसमें उन्होंने कहा है कि देश में मुसलमान असुरक्षित महसूस कर रहा है.

उपराष्ट्रपति ने कहा था कि  देश के मुस्लिमों में बेचैनी का अहसास और असुरक्षा की भावना है. स्वीकार्यता का माहौल खतरे में है.

उन्होंने यह टिप्पणी ऐसे समय में की है जब असहनशीलता और कथित गौरक्षकों की गुंडागर्दी की घटनाएं सामने आई हैं और कुछ भगवा नेताओं की ओर से अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ बयान दिए गए हैं.

राज्यसभा टीवी पर जानेमाने पत्रकार करण थापर को दिए गए एक इंटरव्यू में जब अंसारी से पूछा गया कि क्या उन्होंने अपनी चिंताओं से प्रधानमंत्री को अवगत कराया है, तो उप-राष्ट्रपति ने ‘‘हां’’ कहकर जवाब दिया.

देश के उप-राष्ट्रपति होने के नाते संसद के उच्च सदन राज्यसभा के सभापति का पद भी संभाल रहे अंसारी ने कहा, ‘‘हां..हां . लेकिन उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के बीच क्या बातें हो रही हैं, यह विशेषाधिकार वाली बातचीत के दायरे में ही रहना चाहिए.’’

उन्होंने यह भी कहा कि अन्य केंद्रीय मंत्रियों के सामने भी उन्होंने इस मुद्दे को उठाया है. यह पूछे जाने पर कि क्या वह इस बात से सहमत हैं कि मुस्लिम समुदाय में एक तरह की शंका है और जिस तरह के बयान उन लोगों के खिलाफ दिए जा रहे हैं, उससे वे असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, इस पर अंसारी ने कहा, ‘‘हां, यह आकलन सही है.’’

संसद के मॉनसून सत्र के दौरान राज्यसभा में हामिद अंसारी को फेयरवेल दिया गया . पीएम नरेंद्र मोदी इस अवसर पर बोले- उनके परिवार का देश को बड़ा योगदान है. देश के 13वें उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की विदाई के दौरान संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में बोलते हुए उनका शुक्रिया अदा किया, और कहा कि आपसे काफी कुछ जानने-समझने का मौका मिला. उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति के रूप में आपसे बहुत कुछ सीखने को मिला.

इस अवसर पर गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जिस तरह से आपने सदन को चलाया वह सराहनीय है. आपका यह कार्यकाल शानदार रहा. भारतीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व उपकुलपति मोहम्मद हामिद अंसारी शिक्षाविद के रूप में भी विख्यात रहे हैं, तथा 10 अगस्त, 2007 को भारत के 13वें उपराष्ट्रपति चुने गए थे.

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 1 अप्रैल, 1937 को जन्मे हामिद अंसारी की शिक्षा-दीक्षा सेंट एडवर्ड्स हाई स्कूल, शिमला, सेंट जेवियर्स महाविद्यालय, कोलकाता और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में हुई.
 
जानें हामिद अंसारी का सफर

  •     भारतीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व उपकुलपति मोहम्मद हामिद अंसारी शिक्षाविद के रूप में भी विख्यात रहे हैं, तथा 10 अगस्त, 2007 को भारत के 13वें उपराष्ट्रपति चुने गए थे.
  •     पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 1 अप्रैल, 1937 को जन्मे हामिद अंसारी की शिक्षा-दीक्षा सेंट एडवर्ड्स हाई स्कूल, शिमला, सेंट जेवियर्स महाविद्यालय, कोलकाता और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में हुई.
  •     हामिद अंसारी ने अपने करियर की शुरुआत भारतीय विदेश सेवा के नौकरशाह के रूप में वर्ष 1961 में की थी, और उन्हें संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत का स्थायी प्रतिनिधि भी नियुक्त किया गया था.
  •     वह ऑस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त भी रहे. उन्होंने अफगानिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, तथा ईरान में भी भारतीय राजदूत के तौर पर काम किया.
  •     उन्हें देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से भी नवाज़ा जा चुका है.
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

बिहार में क्या भाजपा का सहयोग ले नीतीश का सरकार बनाना नैतिक है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack