आधी रात को दिवालिया हो जाता अमेरिका

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 03, 2011, 14:21 pm IST
Keywords: US   Disastrous   Default   AAA rating   America's $14.3 trillion debt   Debt ceiling   अमेरिका   दिवालिया   एएए रेटिंग   कर्ज की सीमा   143 खरब डॉलर    सीनेट   
फ़ॉन्ट साइज :
आधी रात को दिवालिया हो जाता अमेरिका  वाशिंगटन: अमेरिकी खजाने के पूरी तरह से खाली होने की समय सीमा से कुछ घंटे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंगलवार की शाम को सरकारी कर्ज की सीमा 143 खरब डॉलर से बढ़ाने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए। हालांकि मध्यरात्रि की समय सीमा के पहले अमेरिका के दिवालिया होने से बचने के साथ ही दो प्रमुख रेटिंग एजेंसियों ने संघीय सरकार की एएए रेटिंग की फिर से पुष्टि कर दी है, लेकिन इस चेतावनी के साथ कि अमेरिका अभी खतरे से बाहर नहीं है।

विधेयक पर राष्ट्रपति के हस्ताक्षर होने के बाद इसने कानून की शक्ल ले ली है जिससे अमेरिका में सम्भावित नकदी संकट को टाला जा सकेगा। इससे पहले मंगलवार की दोपहर अमेरिकी सीनेट ने अगले दशक में खर्च में कटौती करने सम्बंधी योजना वाले इस विधेयक को पारित कर दिया।

यह विधेयक 26 के मुकाबले 74 मतों से पारित हुआ। विधेयक को पारित करने के लिए कम से कम 60 मतों की जरूरत थी। विधेयक को सोमवार को ही हाऊस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स ने 161 के मुकाबले 269 मतों से मंजूरी दे दी थी।

सीनेट में विधेयक के पारित हो जाने के बाद ओबामा ने इसकी प्रशंसा करते हुए कहा, "एक राष्ट्र के रूप में हम अपने साधनों पर निर्भर रहते हैं इसको सुनिश्चित करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।"

दरअसल, रविवार को ही ओबामा और कांग्रेस के नेताओं के बीच अमेरिकी अर्थव्यवस्था के चरमराने से बचाने और अगले एक दशक में घाटे में 21 खरब डॉलर की कमी लाने पर सहमति बनी थी।

विधेयक में कर्ज सीमा में 21 से 24 खरब डॉलर की वृद्धि की बात कही गई। इसके तहत 400 अरब डॉलर के कर्ज तुरंत मुहैया करवाए जाएंगे जबकि अन्य 500 अरब डॉलर सितम्बर में उपलब्ध होंगे।

इस वर्ष के अंत तक अगर खर्च में पर्याप्त कटौती की जाती है तो कर्ज की सीमा में 12 से 15 खरब डॉलर की दूसरी वृद्धि की जाएगी। इस तरह इन उपायों से वर्ष 2013 तक अमेरिकी सरकार की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।

इस बीच मूडीज और फिच ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में अपने नकारात्मक दृष्टिकोण जाहिर कर दिए हैं, भले ही राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अंतिम क्षण में अमेरिका की 14.3 खरब डॉलर की कर्ज सीमा बढ़ाने के लिए एक समझौते को कानून में परिवर्तित करने हेतु उस पर हस्ताक्षर कर दिए हों। यदि ऐसा न हुआ होता तो चंद घंटों बाद ही अमेरिका के पास सरकारी देनदारियां अदा करने के लिए नकदी समाप्त हो जाती।

नकारात्मक दृष्टिकोण इस सम्भावना का संकेत करता है कि मूडीज, एक या दो वर्षो के अंदर देश की सम्प्रभु क्रेडिट रेटिंग को नीचे गिरा देगी।

मंगलवार को हुए द्विपक्षीय कर्ज सीमा समझौते के हिस्से के रूप में एक सुपर कांग्रेसनल समिति स्थापित होगी जो एक दशक के दौरान घाटे में 1.5 खरब डॉलर की अतिरिक्त क टौती की व्यवस्था सुनिश्चित कराएगी। यदि कांग्रेस ने इस समिति का समर्थन नहीं किया तो खर्च में स्वत: कटौती लागू हो जाएगी।

मूडीज ने अपने नकारात्मक दृष्टिकोण वाली रेटिंग पर एक बयान में कहा है, "हालांकि कांग्रेसनल समिति की प्रक्रिया और स्वत: लागू होने वाली व्यवस्था का समन्वय वित्तीय अनुशासन की एक प्रक्रिया उपलब्ध कराती है, लेकिन यह प्रारूप अभी जांचा-परखा नहीं गया है। अतीत में वित्तीय नियमों पर की गई कोशिशें हमेशा समय सिद्ध नहीं पाई गई हैं।"

क्रेडिट एजेंसी फिच का भी इसी तरह का रुख है। उसने कहा है कि रेटिंग को मध्य कालिक बनाए रखने के क्रम में काफी कुछ करना बाकी है।

कम्पनी ने यह भी कहा है कि कर्ज सीमा समझौता, प्रक्रिया का अंत नहीं है और इसमें बजट घाटे को उस स्तर तक लाने की कोई योजना जोड़ने की जरूरत होगी, जिससे अमेरिका का एएए ओहदा बरकरार रहे।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल