नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की टीमः संजय कोठारी सचिव, अशोक मलिक प्रेस सचिव नियुक्त

नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की टीमः संजय कोठारी सचिव, अशोक मलिक प्रेस सचिव नियुक्त नई दिल्ली: लोक उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष संजय कोठारी को नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सचिव नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही वरिष्ठ पत्रकार अशोक मलिक को राष्ट्रपति का प्रेस सचिव बनाया गया है.

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी एक आदेश के मुताबकि गुजरात कैडर के वरिष्ठ वन्य सेवा अधिकारी भरत लाल को रामनाथ कोविंद का संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इन नियुक्तियों को दो साल के लिए मंजूरी दी गई.

1978 बैच के हरियाणा बैच के आईएस ऑफिसर रहे कोठारी पिछले साल जून में ही कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए हैं. नवंबर 2016 में उन्हें सरकारी उपक्रम का मुखिया नियुक्त किया गया था.

अशोक मलिक इस समय नीति संबंधी थिंक टैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन में फैलो हैं.  मलिक ने मुख्य तौर पर भारतीय घरेलू राजनीति और विदेश व्यापार नीति और उनकी बढती परस्पर क्रिया पर केंद्रित विषयों पर काम किया है. इन्होंने वैश्वीकरण की विस्तृत प्रक्रिया पर भी शोध कार्य किया कि यह कैसे न सिर्फ आर्थिक बल्कि स्वास्थ्य, शिक्षा और शहरीकरण जैसे सामाजिक क्षेत्रों में भी नीतिगत विकल्पों को प्रभावित करती है.

अपने 20 वर्ष के पत्रकारीय सफर में मलिक कई प्रमुख भारतीय और अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों के लिए स्तम्भकार रहे हैं.

ओआरएफ की वेबसाइट पर उनकी प्रोफाइल के अनुसार, वह 'इंडिया : स्पिरिट ऑफ एंटरप्राइज ' समेत कई किताबों के सह-लेखक रहे हैं. इस किताब में 1991 के बाद से भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के उद्योगों के विकास की कहानी और भारतीय अर्थव्यवस्था में उनकी भूमिका के बारे में बताया गया है.

भारतीय वन सेवा के वर्ष 1988 बैच के अधिकारी भरत लाल इस समय दिल्ली में गुजरात सरकार के रेजीडेंट कमिश्नर हैं.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल