Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

त्राल इनकाउंटरः सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया

जनता जनार्दन रक्षा संवाददाता , Jul 15, 2017, 17:03 pm IST
Keywords: Terrorists killed   Tral encounter   Security forces   Satora area   Pulwama district   Jammu and Kashmir   Tral town   Kashmir encounter   त्राल इनकाउंटर   आतंकरोधी अभियान   विशेष अभियान दल  
फ़ॉन्ट साइज :
त्राल इनकाउंटरः सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया श्रीनगर: दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में से सुरक्षाबलों ने अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए शनिवार की सुबह सटोरा-त्राल में तीन आतंकियों को मार गिराया. फिलहाल, मारे गए आतंकियों के अन्य साथियों के खिलाफ अभियान जारी है.

यहां मिली जानकारी के अनुसार, सटोरा त्राल में तीन से चार आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिलते ही सेना की 42 आरआर और राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल व सीआरपीएफ के जवानों के एक संयुक्त कार्यदल ने घेराबंदी करते हुए तलाशी अभियान शुरु किया था.

सुबह सात बजे सटोरा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरु हुई और साढे आठ बजे तक दो आतंकी मारे गए थे. तीसरा आतंकी अगले एक घंटे के दौरान मारा गया.

प्रशासन ने जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर बड़े आतंकी हमले की आशंका के चलते अलर्ट जारी किया है। बिजबिहाड़ा से श्रीनगर और पंथाचौक-नौगाम- हैदरपोरा-बेमिना बाईपास और एचएमटी से गांदरबल मार्ग को संवेदनशील घोषित किया है. हमले के लिए आतंकी संगठनों ने तीन से चार दस्ते बनाए हैं.

प्रत्येक दस्ते में दो से तीन आतंकी शामिल हैं. कुछ आतंकियों को श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र नौगाम और माच्छुवा में देखा गया है. सुरक्षाबलों ने सभी इलाके घेरकर तलाशी अभियान छेड़ रखा है.

आतंकियों के पास राकेट लांचर जैसे घातक हथियार होने के इनपुट मिले हैं. हमले को अंजाम देने के लिए आतंकियों ने प्रत्येक दस्ते में एक साल के दौरान आतंकी बनने वाले युवकों को भी शामिल कर रखा है. सूत्रों की मानें तो आतंकी आधार शिविरों या श्रद्घालुओं के वाहनों पर भीड़ भरे इलाकों में ग्रेनेड से हमला कर सकते हैं.

संबधित अधिकारियों ने बताया कि सटोरा मे एक दो आतंकी और हैं. उन्हें भी जिंदा अथवा मुर्दा पकडऩे के लिए अभियान को जारी रखा गया है. अन्य विवरण प्रतीक्षारत हैं.

अब तक 105 आतंकी ढेर

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद और हिज्बुल मुजाहिदीन से जुड़े कई अन्य आतंकवादियों सूची तैयार की है.

मारे गए आतंकवादियों में लश्कर ए तैयबा का कमांडर बशीर लश्करी, अबु दुजाना और हिज्बुल मुजाहिदीन का आतंकी सब्जार अहमद भट भी शामिल है. लश्करी दक्षिण कश्मीर में छह पुलिसकर्मियों की हत्या में संलिप्त था. आज मारे गए आतंकियों के बाद कुल मारे गए आतंकियों की संख्या 102 से 105 हो गई है.

अधिकारी ने बताया कि 12 जुलाई तक 102 आतंकियों के मारे जाने के साथ पिछले सात साल में यह सबसे ज्यादा संख्या थी. इससे पहले 2010 में जनवरी और जुलाई के बीच सबसे ज्यादा 156 आतंकी मारे गए थे.

पिछले साल इस अवधि में 77 आतंकी मारे गए थे.  इनमें सबसे ज्यादा मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर के पुलवामा, शोपियां और अनंतनाग जिले में हुईं. जबकि बाकी बांदीपोरा और कुपवाड़ा में हुईं. सेना ने जून में 12 शीर्ष आतंकियों की हिटलिस्ट जारी की थी और उनके खात्मे के लिए अभियान शुरू किया है.

अधिकारी के मुताबिक, सुरक्षाबल अमरनाथ यात्रा पर हुए हमले के जिम्मेदार आतंकियों की तलाश में तेजी से जुटे हैं. इनमें लश्कर कमांडर अबु इस्माइल सबसे बड़ा लक्ष्य है. इस्माइल दक्षिण कश्मीर के जिलों में अपने साथियों के साथ कहीं छिपा है.
साल : आतंकी ढेर
2017 : 102
2016 : 77
2015 : 51
2014 : 51
2013 : 43
2012 : 37
2011 : 61
(जनवरी से 12 जुलाई के आंकड़े)
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल