Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

जग्गा जासूस रिव्युः रणबीर का अंदाज अलहदा पर स्लो है फिल्म

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 14, 2017, 15:31 pm IST
Keywords: Jagga Jasoos movie   Jagga Jasoos   Movie review   Jagga Jasoos movie   Jagga Jasoos movie cast   Ranbir Kapoor   Katrina Kaif   रणबीर कपूर   कैटरीना कैफ   जग्गा जासूस   जग्गा जासूस फिल्म रिव्यू  
फ़ॉन्ट साइज :
जग्गा जासूस रिव्युः रणबीर का अंदाज अलहदा पर स्लो है फिल्म मुंबईः ब्रेकअप के बाद रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ को एक बार फिर से बड़े पर्दे पर साथ देखने के लिए उनके फैंस काफी उतावले थे. इसके बाद आज ये इंतजार खत्म हुआ है.

निर्माता निर्देशक अनुराग बसु ने रणबीर कपूर के साथ मिलकर फिल्म 'बर्फी' का निर्माण किया था जिसे काफी सराहा गया और उन्हें कई अवॉर्ड्स से सम्मानित भी किया गया था. उसके बाद तकरीबन 4 साल पहले अनुराग बसु ने अपने अगले प्रोजेक्ट के लिए रणबीर कपूर का नाम चुना और उसकी तैयारी शुरु कर दी.

उनका ये प्रोजक्ट फिल्म जग्गा जासूस थी. फिल्म की शूटिंग में काफी वक्त गया और लगभग 4 साल के बाद फिल्म बनकर तैयार हुई और आखिरकार इस शुक्रवार (14 जुलाई) को फिल्म रिलीज भी हो गई.

फिल्म में रणबीर और कैटरीना के इर्द-गिर्द कहानी घूमती हैयह कहानी 'जग्गा' (रणबीर कपूर ) की है जो मणिपुर में एक छोटे से अस्पताल में मिलता है और वहीं उसकी परवरिश होती है.

जग्गा बोलते हुए हकलाता है लेकिन उसके पिता जग्गा से कहते हैं कि अगर वह गाते हुए बोले तो वह पूरी बातें सही ढंग से बोल पाएगा. स्कूल के दौरान इंग्लिश टीचर की मौत की गुत्थी जग्गा सुलझाता है, फिर कुछ ऐसा होता है कि जग्गा के पिता उसे छोड़कर चले जाते हैं और फिर वह बोर्डिंग स्कूल में अपनी पढ़ाई पूरी करता है.

जग्गा के हर जन्मदिन पर उसके पिता उसके लिए एक वीडियो टेप भेजा करते हैं. जग्गा को अपने पिता की तलाश हमेशा से रहती है उसके बाद कहानी में जर्नलिस्ट श्रुति सेन गुप्ता( कटरीना कैफ) की एंट्री होती है, श्रुति का भी एक खास मिशन होता है.

जग्गा की मुलाकात श्रुति से होती है और श्रुति के साथ मिलकर जग्गा अपने पिता की खोज में जुटा रहता है. अब क्या जग्गा अपने पिता को खोज पाता है? इसका जवाब आपको फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा.

डायरेक्शन के मामले में फिल्म बहुत बढ़िया है. फिल्म का निर्देशन अनुराग बासु ने किया है. इससे पहले भी रणबीर और अनुराग साथ काम कर चुके है. वहीं अनुराग ने इस फिल्म में फिल्म बर्फी से भी ज्यादा मेहनत की है.

फिल्म का संगीत भी काफी पसंद किया जा रहा है. फिल्म के ज्यादातर गीत सिंगर अरिजीत सिंह ने गाए हैं. फिल्म की एक खासियत यह भी है कि ब्रेक-अप के बाद भी रणबीर और कैटरीना की कैमेस्ट्री मजेदार है.

मूवी देखने के बाद दर्शकों ने सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रियाएं देनी शुरू कर दी हैं. कुछ लोगों ने मूवी के डायरेक्शन की तारीफ की है तो वहीं कुछ दर्शकों रणबीर कपूर को मूवी की आत्मा बताया है.

जग्गा जासूस पिछले पांच सालों से सुर्खियों में थी. इसकी वजह इसे बनने में लगा इतना समय है. कई बार इसकी रिलीज डेट भी बदली गई. इसे डिज्नी ने बच्चों के लिए बनाया है. हकलाते हुए डायलॉग बोलना और अपने किरदार को पूरी तरह से जीने की कला रणबीर कपूर को आती है. इस फिल्म में उनके किरदार को देखकर एक बार फिर कहा जा सकता है कि उन्होंने ने अपना किरदार बखूबी निभाया है.

इसके अलावा श्रुति के किरदार में कटरीना कैफ भी शानदार दिख रही हैं और रणबीर संग उनकी केमिस्ट्री भी काफी दिलचस्प है. रणबीर के पिता के किरदार में शाश्वत चटर्जी ने बढ़िया काम किया है और सौरभ शुक्ला का भी काम काबिल-ए-तारीफ है. फिल्म के बाकी सह-कलाकारों का काम भी सहज है.

फिल्म के गाने 'उल्लू का पट्ठा', 'गलती से मिस्टेक', रिलीज से पहले ही हिट है और फिल्म में भी बातचीत छोटे-छोटे गानों के द्वारा ही की जाती है जो देखना काफी दिलचस्प है, फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर भी कमाल का है और जैसे-जैसे फिल्म की कहानी आगे बढ़ती है फिल्म का संगीत कहानी को लय में चार चांद लगाता जाता है. फिल्म के संगीत के लिए प्रीतम और अमिताभ भट्टाचार्य की तारीफ किया जाना लाजमी है.

फिल्म में इस्तेमाल की गई लोकेशंस कमाल की है और वीएफएक्स भी काफी उम्दा है जि‍से देखना किसी रोमांच से कम नहीं. अनुराग बासु के शूट करने का ढंग काफी दिलचस्प है और एक ही वक्त पर वह फ्लैश बैक और वर्तमान को बिना किसी रूकावट के दर्शाने में सफल रहे हैं.

फिल्म की स्क्र‍िप्ट मजबूत है और डायलॉग्स भी अच्ठे लिखे गए हैं. फिल्म में ऐसी कई छोटी छोटी बातें शामिल की गईं हैं जि‍नसे दर्शक खुद को कनेक्ट कर पाएंगे.

फिल्म काफी लंबी है और 2 घंटे 48 मिनट काफी बड़े लगते हैं. फिल्म की एडिटिंग और क्रिस्प होती तो अच्छा होता. फिल्म में एक ही सीन को बार बार दिखाना बोरियत महसूस करवाता है.

फिल्म का क्लाइमेक्स काफी अधूरा-अधूरा सा है जिसे सटीक रखा जाता तो फिल्म पूरी लगती. क्लाइमैक्स कमजोर होने के कारण जहन में 'खोदा पहाड़ निकली चुहिया' वाली बात जहन मे आती है.

फिल्म के दौरान कई सारे मुद्दों पर एक ही वक्त पर बात की गई है जिसमें हथियारों की स्मगलिंग, रोमांस, पिता पुत्र की कहानी, मर्डर मिस्ट्री, इत्यादि, जिसकी वजह से फोकस बिगड़ता है और अहम मुद्दा भटकता है. फिल्म में कुछ सीन इतने लंबे हैं जि‍न्हें थोड़ा क्र‍िस्प करके दिखाया जा सकता है.

फिल्म की लीडिंग कास्ट में रणबीर कपूर, कैटरीना कैफ, अदा शर्मा और सयानी गुप्ता नजर आएंगे. फिल्म को बर्फी फेम अनुराग बसु ने डायरेक्ट किया है. वहीं इस फिल्म को रणबीर, अनुराग और सिद्धार्थ रॉय कपूर ने मिलकर प्रोड्यूस किया है. कहानी अनुराग बसु ने लिखी है. यह एक म्यूजिकल, एडवेंचर और रोमांटिक ड्रामा है. फिल्म की लेंथ 162 मिनट की है.

जग्गा जासूस स्टार कास्ट: रणबीर कपूर, कैटरीना कैफ, अदा शर्मा
जग्गा जासूस मूवी डायरेक्टर: अनुराग बासु
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल