मोसुल में आइएस के खिलाफ इराक की जीत पर ट्रंप ने कही ये बड़ी बात

जनता जनार्दन डेस्क , Jul 11, 2017, 12:06 pm IST
Keywords: US   Donald Trump   ISIS   Mosul   Rex Tillerson   Iraq   Haider al Abadi   इराक   आतंकवाद के खिलाफ युद्ध   मोसुल   आतंकी संगठन   आइएस  
फ़ॉन्ट साइज :
मोसुल में आइएस के खिलाफ इराक की जीत पर ट्रंप ने कही ये बड़ी बात वाशिंगटनः इराक में आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में बड़ी जीत हासिल हुई है। शहर मोसुल कुख्‍यात आतंकी संगठन आइएस के कब्‍जे से पूरी तरह से आजाद हो गया है। वहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि मोसुल में आइएस पर इराक की जीत इस बात का संकेत है कि क्षेत्र में आतंकी संगठन के दिन गिन-चुन के रह गए हैं। यानि उनका खात्‍मा बेहद नजदीक है।

ट्रंप ने इस जीत के लिए इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी, सुरक्षा बलों और सभी नागरिकों को बधाई दी। आइएस के कब्‍जे से मोसुल को आजाद कराने के लिए अमेरिका व वैश्विक गठबंधन द्वारा समर्थित इराकी सुरक्षा बलों की सराहना करते हुए उन्‍होंने कहा कि पिछले छह महीनों में आइएस के खिलाफ जबरदस्‍त प्रगति देखने को मिली है, जो कि सबसे बड़ा खतरा बन चुका था।

ट्रंप ने यह भी कहा कि हमें आइएस द्वारा क्रूर तरीके से मौत के घाट उतार दिए गए हजारों इराकियों और आतंकी संगठन द्वारा प्रताड़ित किए गए लोगों के लिए बेहद खेद है। वहीं ट्रंप ने आगे यह भी कहा कि अमेरिका और वैश्विक गठबंधन गर्व के साथ इराकी सुरक्षा बलों और उन लोगों के साथ खड़ा है जिन्‍होंने यह आजादी दिलवाई।

उधर, अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्‍स टिलरसन ने मोसुल में इराक की जीत को आइएस के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में पत्‍थर का मील करार दिया है। उन्‍होंने कहा कि इराकी सुरक्षा बलों के नेतृत्‍व में यह अंतरराष्‍ट्रीय प्रयासों की सफलता है। इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने मोसुल के आतंकी संगठन के कब्‍जे से आजाद होने को लेकर यह ट्वीट किया था।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल