Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

विरोध के बावजूद जी20 शिखर सम्मेलन शुरू, ब्रिक्स नेताओं से मिले प्रधानमंत्री मोदी

विरोध के बावजूद जी20 शिखर सम्मेलन शुरू, ब्रिक्स नेताओं से मिले प्रधानमंत्री मोदी हैम्बर्गः  जर्मनी के हैम्बर्ग में जी20 शिखर सम्मेलन औपचारिक तौर से शुरू हो गया है. जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने दुनिया भर आए शीर्ष नेताओं का स्वागत किया. मर्केल ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ मिलाकर उनका जी20 सम्मेलन में बतौर मेजबान स्वागत किया.

इसके साथ ही एंजेला मर्केल ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पुतिन और चीनी राष्ट्रपति से भी मुलाकात की. सम्मेलन से पहले ब्रिक्स देशों की बैठक में पीएम मोदी ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया और सबसे बड़े कर सुधार जीएसटी के बारे में भी बात की. वहीं चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आतंकवाद पर अपनाए रुख पर भारत के कदम की सराहना की है.

जी-20 शिखर सम्मेलन के अलावा पीएम मोदी ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका) के नेताओं से भी आज मुलाकात करेंगे.

इस दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है लेकिन उनके बीच वन-टू-वन बातचीत नहीं होगी. इससे पहले पीएमओ ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए हैम्बर्ग पहुंच गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्‍तान को घेरा है. पाकिस्तान का नाम लिए बिना प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दक्षिण एशिया में एक देश आतंकवाद को फैला रहा है.

उन्‍होंने कहा, “हिंसा और आतंकवाद की बढ़ती ताकत ने चुनौती खड़ी कर दी है. कुछ देश हैं जो इसे राष्‍ट्रीय नीति के रूप में इस्‍तेमाल कर रहे हैं. वास्‍तव में, दक्षिण एशिया में एक ही देश है जो हमारे क्षेत्र के देशों में आतंक फैला रहा है. आतंकी, आतंकी होता है. आतंकवाद के समर्थन करने वालों को अलग किया जाए और उन पर प्रतिबंध लगाए जाए. मैं अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से अपील करता हूं कि एक होकर आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई की जाए. आतंकवाद के खिलाफ भारत की जीरो टॉलरेंस की नीति है, क्‍योंकि इससे कम हमें कुछ भी पर्याप्‍त नहीं है.”

12वें जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आतंकवाद से मुकाबला और आर्थिक सुधार जैसे मुद्दों के छाए रहने की संभावना है साथ ही मुक्त और खुला व्यापार, जलवायु परिवर्तन, आव्रजन, सतत विकास और वैश्विक स्थायित्व जैसे विषयों पर भी चर्चा की संभावना है. शनिवार को शिखर सम्मेलन का समापन सत्र होगा. इसके बाद जी-20 नेताओं की ओर से संयुक्त बयान जारी किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ब्रिक्स समिट में मिले. भारत ने चीन को हरसंभव मदद का भरोसा दिया. चीनी राष्ट्रपति ने भी भारत के विकास की उम्मीद जताई. पीएम ने ब्रिक्स देशों को बताया कि भारत ने जीएसटी लागू कर कर-सुधार की दिशा में नया और महत्वपूर्ण कदम उठाया है.

अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए किए जा रहे सुधारों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि जीएसटी से पूरा भारत एक मार्केट बन जाएगा जिससे वैश्विक परिस्थितियों पर बेहतर असर होगा और व्यापार में आसानी होगी. साथ ही उन्होंने प्रोटेक्शनिज्म का भी सवाल उठाया.

मोदी ने कहा कि मौजूदा समय में दुनिया को ब्रिक्स लीडरशिप की जरूरत है. मोदी ने पांच देशों के नेताओं के साथ बैठक में ब्रिक्स रेटिंग एजेंसी बनाने पर जोर दिया और पीपुल टू पीपुल कॉन्टैक्ट बढ़ाने पर भी जोर देने की बात की.

जर्मन चांसलर एजेंला मर्केल के स्वागत भाषण के साथ जी20 समिट शुरू हो गया. जी20 लीडर्स रीट्रीट के दौरान भी आतंकवाद चर्चा का एजेंडा रहा.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल