Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

उत्तर कोरिया ने एक हफ्ते के भीतर फिर किया मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने एक हफ्ते के भीतर फिर किया मिसाइल परीक्षण सियोलः जापानी और दक्षिणी कोरियाई सरकारों का कहना है कि उत्तर कोरिया ने पश्चिमी इलाक़े में मिसाइल दागी है. इस मिसाइल को उत्तरी प्योंगन प्रांत से स्थानीय समय के अनुसार 09:40 बजे छोड़ा गया. दक्षिण कोरियाई आर्मी के हवाले से योनहैप समाचार एजेंसी ने यह ख़बर दी है.

जापान का कहना है कि शायद मिसाइल जापान सागर में जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी है. हाल के दिनों में बढ़ते तनाव के बीच उत्तर कोरिया ने मिसाइल और परमाणु परीक्षण की गति बढ़ा दी है.

दक्षिण कोरियाई और जापानी अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार को यह मिसाइल 40 मिनट में 930 किलोमीटर तक गई.

उत्तर कोरिया की राजधानी सोल में बीबीसी के स्टीफ़न इवांस ने कहा कि इस साल के मिसाइल परीक्षण में यह 11वीं मिसाइल है. हालांकि उन्होंने कहा कि इसका रेंज बहुत ज़्यादा है. इससे पहले उत्तर कोरिया ने मई महीने में मिसाइल परीक्षण किया था.

जापान के कैबिनेट सचिव प्रमुख योशिहिदे सुगा ने पत्रकारों से कहा, 'उत्तर कोरिया लगातार उकसा रहा है. इस तरह की हरकतें अस्वीकार्य हैं. हम इस पर कड़ा प्रतिरोध दर्ज करेंगे और इसकी निंदा करते हैं.' दक्षिण कोरिया ने हाल ही में मून जे-इन को राष्ट्रपति चुना है.

इस परीक्षण के बाद मून ने सुरक्षा परीषद की आपातकालीन बैठक बुलाई है. पिछले हफ़्ते मून ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से भी मुलाक़ात की थी. उत्तर कोरिया को ट्रंप लगातार कड़ा जवाब देने की चेतावनी दे रहे हैं.

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने जापानी प्रधानमंत्री शिंज़ो अबे और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से फ़ोन पर उत्तर कोरिया को लेकर बात की थी. इस बातचीत के ठीक एक दिन बाद ही उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया है.

इन नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने की बात दोहराई है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल