जीएसटी के कारण नहीं आएगी महंगाई लेकिन अब टैक्स चोर जरूर पकड़े जाएंगे: जेटली

जनता जनार्दन डेस्क , Jul 02, 2017, 11:32 am IST
Keywords: Finance Minister   Arun Jaitley   GST   जीएसटी   महंगाई   टैक्स चोर   वन नेशन और वन टैक्स   वित्तमंत्री   अरूण जेटली  
फ़ॉन्ट साइज :
 जीएसटी के कारण नहीं आएगी महंगाई लेकिन अब टैक्स चोर जरूर पकड़े जाएंगे: जेटली नई दिल्ली: पूरे देश में अब 'वन नेशन और वन टैक्स' की बात हो रही है। जहां भाजपा की ओर से देश की आर्थिक व्यवस्था को सुधारने के मकसद से एक बहुत बड़ा दांव खेला गया है, वहीं दूसरी ओर विरोधीगण गला फाड़-फाड़ कर ये चिल्ला रहे हैं, इससे देश में महंगाई बढ़ेगी, जिनकी बोलती को बंद किया है, देश के वित्तमंत्री अरूण जेटली ने।

जीएसटी के कारण नहीं आएगी महंगाई वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी के तहत अधिकतर वस्तुओं की कीमतें घटेंगी या उतनी ही बनी रहेंगी। जेटली ने यह भी कहा कि दुनिया के अन्य देशों की तरह, जहां जीएसटी लागू करने के बाद महंगाई आई, भारत को ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कुछ चीजों की कीमतें बढ़ेंगी, लेकिन अधिकतर वस्तुओं की कीमतें या तो कम हो जाएंगी या उतनी ही बनी रहेंगी। अब गोरखधंधा नहीं इस चीज का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि अब गोरखधंधा नहीं होगा, प्रत्येक कारोबारी को साल में सिर्फ एक बार रिटर्न भरना होगा, जो साल के 10वें महीने में भरा जाएगा। सारी डिटेल ऑनलाइन होगी, जिसमेें बेईमानी का सवाल ही नहीं उठेगा। वित्तमंत्री ने ये बात न्यूज चैनल इंडिया टीवी की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में कही। अब टैक्स चोरों की खैर नहीं जेटली ने कहा कि कुछ लोग परेशान हैं क्योंकि अब तक वे अपनी बिक्री के आंकड़े छिपाते आए थे,

लेकिन जीएसटी आने के बाद अब यह संभव नहीं हो पाएगा और जो बेइमानी करने की कोशिश करेगा, अब उसे आसानी से पकड़ा जा सकेगा। कर चुकाना देशभक्ति है... कर चुकाना देशभक्ति है और जो ऐसा नहीं करता है वो देश से गद्दारी करता है इसलिए ऐसा करना जरूरी था, भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए सरकार को संसाधनों की जरूरत होती है और इसलिए ठोस कदम उठाया गया है।

देश की मोदी सरकार इकॉनमी को मजबूत करने के लिये लगातार कड़े फैसले ले रही है और आगे भी लेगी। जेटली ने कहा कि जीएसटी से इंस्पेक्टर राज और भ्रष्टाचार खत्म होगा। अभी तक टैक्स चोरी के रास्ते ढूंढे जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

देशभर में एक टैक्स सिस्टम आपको बता दें कि देशभर में 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो गया है। संसद के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घंटी बजाकर देशभर में एक टैक्स सिस्टम को लागू कर दिया।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल