राष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने भरा पर्चा, सोनिया थीं साथ

राष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने भरा पर्चा, सोनिया थीं साथ नई दिल्ली: राष्ट्रपति पद की विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने कांग्रेस और विपक्ष के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में बुधवार (28 जून) को अपना नामांकन दाखिल किया. मीरा कुमार के साथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मौजूद थे. वह 30 जून को गुजरात में साबरमती आश्रम से अपने अभियान की शुरुआत करेंगी.

संसद भवन में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष द्वारा नामांकन दाखिल किए जाने के समय राकांपा नेता शरद पवार और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी समेत कई विपक्षी नेता मौजूद थे. सोनिया गांधी और कांग्रेस तथा विपक्ष के अन्य शीर्ष नेताओं ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा और उनके नामांकन का समर्थन किया.

नामांकन पत्रों की गुरुवार (29 जून) को जांच की जाएगी. 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार का मुकाबला राजग के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद से होगा. मीरा ने मंगलवार (27 जून) को कहा था कि यह विचारधाराओं की लड़ाई है ना कि 'दलित बनाम दलित' की लड़ाई जैसा कि कुछ लोगों द्वारा कहा जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री एम वैंकेया नायडू ने बुधवार (28 जून) को राष्ट्रपति पद के लिए राजग के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद की ओर से नामांकन पत्रों का एक अन्य सेट दाखिल कर दिया.

इससे पहले वह सुबह राजघाट गई थीं. मीरा कुमार ने हैरानी जताते हुए कहा था कि आखिर, राष्ट्रपति चुनाव में जाति को क्यों मुद्दा बनाया जा रहा है. उन्होंने निराशा जताते हुए कहा कि पहली बार देश के सर्वोच्च कार्यालय के लिए जाति को मुद्दा बनाया जा रहा है.  पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने एक बार फिर कहा था कि वह सामाजिक न्याय के मूल्यों, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, समावेशीकरण तथा जाति व्यवस्था के उन्मूलन के लिए लड़ेंगी.

भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की तरह मीरा कुमार भी चार सेट में परचा भरने की तैयारी कर रही हैं। मीरा कुमार के लिए कांग्रेस ने विपक्षी दलों से जो समर्थन मांगा था, वह लिखित रूप से मिल गया है। 17 दलों के समर्थन का पत्र उनके लिए कांग्रेस को मिला है। नामांकन भरने के बाद वह 30 जून को महात्मा गांधी के गुजरात स्थित साबरमती आश्रम से अपना प्रचार अभियान शुरू करेंगी.

कौन हैं मीरा कुमार: वह बड़े दलित नेता और भूतपूर्व रक्षा मंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं. वो विदेश सेवा की अधिकारी भी रह चुकी हैं. बिहार के सासाराम से जीतने वालीं मीरा कुमार 15वीं लोकसभा की अध्यक्ष रह चुकी हैं. उन्हें देश की पहली महिला स्पीकर होने का गौरव हासिल है.

उनका जन्म बिहार के भोजपुर जिले में हुआ है. मीरा कॉन्वेन्ट से पढ़ीं हैं। उनकी शिक्षा देहरादून, जयपुर और दिल्ली में हुई है। उन्होंने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज और मिरांडा हाउस से एमए और एलएलबी किया है। साल 1970 में उनका चयन भारतीय विदेश सेवा के लिए हुआ। इसके बाद उन्होंने कई देशों में अपनी सेवाएं दी। वो यूपीए-1 की मनमोहन सिंह सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री रह चुकी हैं। वो 8वीं, 11वीं, 12वीं, 14वीं और 15वीं लोकसभा की सदस्य रह चुकी हैं।
अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल