Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

मन की बात: पीएम मोदी ने कहा- '1975 की रात लोकतंत्र के लिए काली रात थी'

जनता जनार्दन डेस्क , Jun 25, 2017, 12:33 pm IST
Keywords: Mann Ki Baat   PM Modi   Eid   Congratulations   PM Modi's Mann ki Baat   मन की बात   पीएम मोदी   ईद   बधाई   पीएम मोदी की मन की बात  
फ़ॉन्ट साइज :
 मन की बात: पीएम मोदी ने कहा- '1975 की रात लोकतंत्र के लिए काली रात थी' नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (रविवार) अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में देशवासियों को भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा और ईद पर सभी को शुभकानाएं दी. उन्होंने कहा कि भगवान जगन्नाथ गरीबों का देवता है. उनके साथ गरीब जुड़ा हुआ है और जगन्नाथ गरीबों का देवता है.साथ ही उन्होंने सभी को ईद पर शुभकानाएं दी. उन्होंने कहा कि इस पर्व में सभी खुशियां बांटे, क्योंकि हम जितनी खुशियां बांटते हैं हमें उतनी ही खुशियां मिलती है. पीएम मोदी ने स्वच्छता पर बात करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि स्वच्छता अब सरकारी कार्यक्रम नहीं, जन सामान्य का आंदोलन बन गया है.

उन्होंने कहा कि रमजान के महीने में मुबारकपुर के मुसलमान भाइयों ने अपने खर्चे पर शौचालय बनाकर एक मिसाल पेश की है. उन्होंने कहा कि मुबारकपुर को खुले में शौच को मुक्त कर दिया है. साथ ही सिक्किम, हिमाचल, केरल, उत्तराखंड और हरियाणा को खुले में शौच से मुक्त होने पर उन्होंने बधाई दी.

उन्होंने बताया कि आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में मार्च महीने में खुले में शौच को मुक्त करने के लिए 100 घंटे का अभियान चलाया गया और 71 गांव में 10 हजार टॉयलेट बनाए गए.

पीएम मोदी ने इमरजेंसी के दिनों को याद करते हुए कहा कि 1975 की इमरजेंसी को कोई भूल नहीं सकता, पूरा देश जेल बन गया था. 25 जून 1975 की रात लोकतंत्र के लिए काली रात थी, जिसने देश को काल कोठरी में बदल दिया गया था. उन्होंने कहा कि इमरजेंसी में अखबारों को बेकार कर दिया गया था.  

उन्होंने योग पर भी अपने विचार प्रकट किए. पीएम मोदी ने कहा कि 21 जून को पूरा विश्व योगमय हो गया. उन्होंने कहा कि 21 जून को किस देश में योगा नहीं हुआ. योग विश्व को जोड़ने की वजह बनी है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 33वीं बार देशवासियों के साथ 'मन की बात' की.
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल