Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सेना के टेस्ट में फेल हुईं भारत में बनीं इंसास राइफलें

जनता जनार्दन डेस्क , Jun 22, 2017, 12:24 pm IST
Keywords: मेड इन इंडिया   भारतीय सेना   Rifle   Made in India   Indian Army  
फ़ॉन्ट साइज :
सेना के टेस्ट में फेल हुईं भारत में बनीं इंसास राइफलें नई दिल्ली: भारतीय थलसेना ने खराब गुणवत्ता और गोलियां दागने में बेहद कमजोर क्षमता का हवाला देते हुए देश में निर्मित राइफलों को खारिज कर दिया है। 'इनसास' राइफलों की जगह ऐसे हथियारों की खरीद पर थलसेना जल्द ही फैसला ले सकती है। राइफल फैक्ट्री इशापुर द्वारा बनाई गई 7.62 मिमी की बंदूकें पिछले हफ्ते हुए फायरिंग परीक्षण में असफल साबित हुई थी, जिसके बाद थलसेना ने इन राइफलों को खारिज करने का फैसला किया।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया, 'इन बंदूकों में 'कई खामियां' थीं और थलसेना द्वारा इसे इस्तेमाल में तभी लाया जा सकता था, जब इसकी 'मैगजीन की डिजाइनिंग फिर से की जाती।' सूत्रों ने बताया कि परीक्षण के दौरान राइफलों में ज्यादा चमक और आवाज देखी गई। उन्होंने कहा कि इन हथियारों की विश्वसनीयता के पहलू के गहन विश्लेषण की जरुरत है । थलसेना ने पिछले साल भी भारत में निर्मित 5.56 मिमी के एक्सकैलिबर बंदूकें स्वीकार करने से मना कर दिया था। थलसेना ने दलील दी थी कि ये राइफलें उसकी कसौटी पर खरी नहीं उतरतीं।

सशस्त्र बलों के लिए राइफलों की खरीद पर फैसला करने के लिए गुरुवार को एक उच्च-स्तरीय बैठक बुलाई जा रही है। बैठक में थलसेना की विशिष्ट जरुरतों पर चर्चा की जा सकती है। इस बैठक में रक्षा मंत्रालय के आला अधिकारियों के अलावा थलसेना, वायुसेना और नौसेना के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल