Thursday, 24 August 2017  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 फाइनलः पाकिस्तान ने भारत के विराट घमंड को 180 रन से तोड़ा

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 फाइनलः पाकिस्तान ने भारत के विराट घमंड को 180 रन से तोड़ा लंडनः चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में रविवार को पाकिस्तान ने भारत को इस ट्रॉफी के इतिहास में फाइनल में सबसे बड़े अंतर (180 रन) से हरा दिया। पाकिस्तान ने पहले खेलते हए चार विकेट खोकर 338 रन बनाए। 339 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम कुल जमा 158 रन बनाकर पवैलियन में लौट गयी। भारत चैंपियंस ट्रॉफी का पूर्व विजेता था। वो ग्रुप मैच में पाकिस्तान को हरा चुका था। इस मैच में पाकिस्तान ने न केवल भारत को हराया बल्कि और भी कई शर्मनाक रिकॉर्ड से उसका नाम जुड़ गया।

पाकिस्तान द्वारा भारत को मिली ये हार रनों के मामले में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल की सबसे बड़ी हार है। इससे पहले भी आईसीसी के टूर्नामेंट में फाइनल में सबसे बड़ी हार का रिकॉर्ड भारत के ही नाम था। साल 2003 में आईसीसी वर्ल्ड कप में जोहानिसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रनों से हराया था। अगर बात आईसीसी के इतर मैचों की करें तो भी सबसे बड़े अंतर से हार का रिकॉर्ड भारत के ही नाम है।  श्रीलंका ने साल 2000 में कोका कोला चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को 245 रनों से हराया था।

पाकिस्तान ने किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में अपना सबसे बड़ा स्कोर (338) बनाया। ये भारत के खिलाफ पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा। पाकिस्तान इससे पहले भारत द्वारा दिए गए 350 रनों का पीछा करते हुए 344 रन बनाए थे। चैंपियंस टॉफी में पाकिस्तानी सलामी बल्लेाजों ने छह बार अर्ध शतक जड़े।

पाकिस्तान ने 25 साल बाद आईसीसी का कोई टूर्नामेंट जीता है। पाकिस्तानी ओपनर अजहर अली और फखर ज़मान ने पहले विकेट के लिए 128 रनों की साझीदारी की। किसी भी आईसीसीसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाजों की ये पहली शतकीय साझीदारी थी। इससे पहले 1996 के विश्व कप में आमिर सुहैल और सईद अनवर ने 84 रनों की साझीदारी की थी।


114 बनाने वाले फखर जमान ने विश्व कप या चैंपियंस टॉफी के फाइनल में अपने देश के लिए पहला शतक बनाया। विश्व कप या चैंपियंस टॉफी में पाकिस्तान की तरफ से बनाया गया ये चौथा सबसे बड़ा स्कोर है। पाकिस्तानी गेंदबाज हसन अली ने चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में कुल 13 विकेट लिए। इस तरह हसन अली चैंपियंस ट्रॉफी में एक सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हो गए हैं। उनके अलावा जेरोमे टॉयलर ने भारत में हुए 2006 के चैंपियंस ट्रॉफी में 13 विकेट लिए थे।

और आखिर में इस समय भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अच्छे स्पीनर माने जाने वाले रविंद्र अश्विन के खिलाफ बनाया पाकिस्तानियों का एक रिकॉर्ड। जमान ने अश्विन के खिलाफ 45 रन बनाए जो दुनिया के किसी भी बल्लेबाज द्वारा अश्विन के खिलाफ एक मैच में बनाया गया सर्वाधिक रन है। इससे पहले 2015 के विश्व कप में ब्रेंडन टॉयलर ने अश्विन की 27 गेंदें खेलकर 42 रन बनाए थे।
अन्य क्रिकेट लेख
वोट दें

बिहार में क्या भाजपा का सहयोग ले नीतीश का सरकार बनाना नैतिक है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack