चैंपियंस ट्रॉफी 2017: भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला आज, ध्यान से पढ़े ये खास बातें

 चैंपियंस ट्रॉफी 2017: भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला आज, ध्यान से पढ़े ये खास बातें नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच आज 3 दोपहर बजे लंदन के ओवल मैदान पर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का सुपर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. एक ओर जहां टीम इंडिया अपना खिताब बचाने के लिए मैदान पर उतरेगी, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा है और वो खिताब पर अपना कब्जा भारत को हराकर करना चाहेगा.

दुनिया की इस सबसे कट्टर प्रतिद्वंद्विता को देखने के लिए करोड़ों क्रिकेट फैंस बेताब हैं. ये दोनों चिर-प्रतिद्वंदी एक बार पहले भी लीग चरण में भिड़ चुके हैं जहां भारत ने 124 रनों की जोरदार जीत दर्ज करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट्स में अपना रिकॉर्ड और भी बेहतर कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ सकती है टीम इंडिया
टीम इंडिया आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में दो बार चैंपियन बन चुकी है. भारत साल 2002 में श्रीलंका के साथ संयुक्त विजेता बना था. जबकि 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत, इंग्लैंड को मात देकर दूसरी बार चैंपियंस बना था. ऑस्ट्रेलिया भी साल 2006 और 2009 में चैंपियन बन चुका है. अब टीम इंडिया के पास पूरा मौका है, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़कर दुनिया की पहली ऐसी टीम बनने का जिसने चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट को सबसे ज्यादा बार जीता है. ये भारत का तीसरा चैंपियंस ट्रॉफी खिताब होगा.

भारत से हारकर उलटफेर करते हुए PAK ने की वापसी
मौजूदा चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया है. गौरतलब है कि पाकिस्तान पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा है. मौजूदा चैंपियन भारत ने लीग चरण में पाकिस्तान से बेहतर प्रदर्शन किया है. दोनों टीमों के पास इतिहास रचने का मौका है. पाकिस्तान मेजबान इंग्लैंड को हराकर फाइनल में पहुंचा है. भारत ने नंबर वन दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया है.

पाकिस्तान से कहीं ज्यादा मजबूत है भारत
दोनों टीमों की बात करें तो भारत पाकिस्तान की अपेक्षा कहीं मजबूत टीम है. चैंपियंस ट्रॉफी में हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें तो दोनों टीमें अब तक चार बार आमने सामने आ चुकी हैं. जिसमें दो बार भारत ने तो बार पाकिस्तान ने बाजी मारी है.

भारत की बल्लेबाजी के आगे PAK कहीं नहीं ठहरता
खिलाड़ियों की बात करें तो पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज अजहर अली का रोहित शर्मा के के साथ कोई भी मैच नहीं है. अली अभी भी टि-टिक वाला मैच खेलते हैं जबकि रोहित को जानने के लिए इतकना काफी है उनका सर्वोच्च स्कोर 264 रन है. जोकि वनडे का किसी भी खिलाड़ी का सबसे ज्यादा बड़ा स्कोर है. इसके अलावा अहमद शहजाद का शिखर धवन से कोई भी मुकाबला नहीं है. धवन पिछली चैंपियंस ट्रॉफी में मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने थे और इस बार भी एक कदम दूर हैं. जबकि विराट कोहली दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं.

अभी बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में कोहली ने सबसे तेज 8000 रन बनाने के रिकॉर्ड अपने नाम किया है. पाकिस्तान की गेंदबाजी पूरे टूर्नामेंट में शानदार रही है. मोहम्मद आमिर, हसन अली, जुनैद खान और इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू करने वाले रुम्मन रईस ने अपने पहले ही मैच में कमाल का प्रदर्शन किया है.

भारतीय मिडिल ऑर्डर किसी भी गेंदबाजी को कर सकता है ध्वस्त
भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में केदार जाधव ने कमाल की गेंदबाजी कर दो विकेट झटके थे. भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर कितना मजबत है इसका अंदाजा युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या और केदार जाधव की पिछली परफॉर्मेंस से ही पता चलता है. गेंदबाजी में भारत के पास दुनिया का बेस्ट डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह शानादर फॉर्म में है. इसके अलावा स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार तो गजब ढा रहे हैं. रविंद्र जडेजा, आर अश्विन भी शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. फील्डिंग में भारत पाकिस्तान से कहीं ज्यादा मजबूत है. कुल मिलाकर ये मुकाबला भारत के पक्ष में हो सकता है अगर पाकिस्तान कोई बड़ा उलटफेर करने में कामयाब नहीं होता.

भारत-पाक के बीच ICC वनडे टूर्नामेंट का पहला फाइनल
आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट इतिहास में पहली बार भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. ये दोनों देश चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी पहली बार भिड़ेंगे. हालांकि ये दोनों टीमें 2007 आईसीसी वर्ल्ड टी20 और 2006 आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में भिड़ चुकी हैं. जहां भारत ने वर्ल्ड टी20 खिताब जीता था वहीं पाकिस्तान अंडर-19 विश्व कप जीतने में कामयाब रहा था.

संभावित प्लेइंग इलेवन
पाकिस्तान : अजहर अली, फकर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हाफिज, शोएब मालिक, सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, जुनैद खान और मोहम्मद आमिर.

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), युवराज सिंह, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह
अन्य क्रिकेट लेख
वोट दें

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के आक्रामक रुख से दुनिया क्या तीसरे विश्वयुद्ध के कगार पर है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख
 
stack