भारतीय सीमा में घुसा चीनी हेलिकॉप्टर, अधिकारी अलर्ट, जांच के आदेश जारी

जनता जनार्दन रक्षा संवाददाता , Jun 04, 2017, 11:18 am IST
Keywords: Sino-India border   Chinese chopper   Indian airspace   Uttarakhand   Chamoli   Dehradun   Chinese troops   Indo-Tibetan Border Police   ITBP   भारत चीन सीमा   सीमा विवाद   हेलीकॉप्टर   भारत चीन सीमा विवाद   चीनी हेलीकॉप्टर   
फ़ॉन्ट साइज :
भारतीय सीमा में घुसा चीनी हेलिकॉप्टर, अधिकारी अलर्ट, जांच के आदेश जारी देहरादून: भारत-चीन सीमा के पास स्थित चमोली जिले के बराहोटी इलाके में शनिवार सुबह भारतीय सीमा के अंदर एक संदिग्ध चीनी हेलीकॉप्टर उड़ता दिखा. अधिकारियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

चमोली जिले के पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने बताया कि सुबह 09.15 बजे एक हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा का उल्लंघन करके बराहोटी क्षेत्र के ऊपर उड़ता दिखा. यह लगभग चार मिनट तक भारतीय सीमा के अंदर रहा.

उन्होंने कहा, 'इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं. हालांकि हम यह नहीं कह सकते कि उल्लंघन टोह लेने के मकसद से जानबूझकर किया गया या यह अनजाने में हो गया.' पुलिस अधीक्षक ने कहा कि घटना का ब्योरा पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है.

सूत्रों ने बताया कि शनिवार की सुबह नौ बजकर चार मिनट पर उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत चीन सीमा के बराहोटी क्षेत्र में दो हेलीकॉप्टर 500 मीटर अंदर भारतीय सीमा में देखे गए. ये हेलीकाप्टर सुबह 9 बजकर 4 मिनट से 9 बजकर 8 मिनट तक भारतीय सीमा में उडान भरने के बाद लौट गए. दोनों हेलीकाप्टर नारंगी रंग के दिख रहे थे.

बराहोटी 80 वर्ग किलोमीटर में फैला चारागाह है जहां पर स्थानीय लोग अपने जानवरों को लेकर आते हैं. इन दिनों भी स्थानीय चरवाहे इस क्षेत्र में मवेशियों के साथ डेरा डाले हैं. सूत्रों के अनुसार इन लोगों ने शनिवार सुबह चीन सीमा की ओर से हेलीकॉप्टर आते देखा.

सूत्रों के अनुसार, आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) के जवानों ने क्षेत्र का जायजा भी लिया. भारतीय क्षेत्र में हेलीकॉप्टर घुसने का यह पहला मौका नहीं है. 2014 में भी इसी इलाके में चीन का विमान देखा गया था.

इसके बाद जुलाई 2016 में चीनी सेना की घुसपैठ को लेकर चमोली सुर्खियों में रहा था. तब क्षेत्र के निरीक्षण को गई राजस्व टीम से चीनी सेना का सामना हुआ था.

बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले 40 वर्षों से सीमा विवाद को तनाव है, हालांकि दोनों के बीच कभी बड़ी झड़प नहीं देखी.

पिछले दिनों रूस यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात को दोहराते हुए चीन के वन बेल्ट वन रोड परियोजना पर भारत के साथ मतभेद के सवाल पर कहा था, 'यह सच है कि चीन के साथ हमारा सीमा विवाद है, लेकिन पिछले 40 साल में सीमा विवाद को लेकर एक भी गोली नहीं चली.'
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल