Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

डिब्रुगढ़ के राजगढ़ में सामूहिक विवाह संपन्न, राज्यपाल हुए शामिल

राजु मिश्रा , May 31, 2017, 18:45 pm IST
Keywords: Moranhaat   assam   dibrugarh   rajgarh news   Moran   मोरान   डिब्रुगढ़   सामूहिक विवाह   मोरान समाचार   मोरान  
फ़ॉन्ट साइज :
डिब्रुगढ़ के राजगढ़ में सामूहिक विवाह संपन्न, राज्यपाल हुए शामिल

मोरानहाट: धर्मांतरण को रोकने तथा समाज को संस्कारी बनाने के उदेश्य से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के क्षत्रछाया में डिब्रुगढ़ के राजगढ़ में आज सामुहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया,लगभग एक हजार नव जोड़े को आशिर्वाद देने असम के राज्यपाल स्वयं पहुंचे वहीं स्थानिय चाय जनगोष्ठी संगठनो ने इसका विरोध भी किया.

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने इसे समाज संस्कार बताते हुए आयोजकों को बारंबार धन्यबाद दिया,उन्होने ने कहा कि इस शुभ अवसर पर इन्द्र देव भी प्रशन्न होकर आशिर्वाद दे रहे है,आयोजकों की भुरी भुरी प्रशंसा करते हुए उन्होनें अपने जीवन में ऐसा अनुठा और भव्य समारोह में उपस्थित रहने को एक शुभ अवसर बताया.

डिब्रुगढ़ जिले के टिंगखांग विधानसभा क्षेत्र के राजगढ़ में ऐतिहासिक श्री श्री जुरिया आय थान में आज (31मई) एक सामुहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया,जिसमें सैकड़ों जोड़े एक साथ विधिवत परिणय सुत्र में वंध कर जीवन भर साथ चलने की कसमें खाई.

समारोह में असम के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित होकर वरवधु को आशिर्वाद दिया, साथ ही सत्राधिकार प्रभु ईश्वर तथा वृदांवन के व्रजनिधि पुज्यस्वामी अमृतानंद जी महाराज,डिब्रुगढ़ के भाजपा सांसद रामेश्वर तेली,टिंगखांग के भाजपा विधायक विमल बोरा भी समारोह में उपस्थित रहे.

हिन्दु चाय जनगोष्ठी संस्कृति सुरक्षा परिषद के पुर्वोतर डिब्रुगढ़ जिला समिति के सौजन्य तथा सेवायन असम तथा सेवा भारती पुर्वांचल के सहयोग से आयोजित सामुहिक विवाह समारोह का शुभारंभ प्रात: 9 बजे परिषद के अध्यक्ष गणेष श्याम गंजु द्वारा ध्वजारोहण के पश्चात पुज्यस्वामी अमृतानंद जी महाराज ने दीप प्रज्जवलन,उंकार ध्वनी तथा खुशहाल जीवन का आशिर्वाद देते हुए प्रवचन में नसे से भी दुर रहने का नवदम्तियों से आहवान किया कीर्तन के पश्चात हिन्दु परम्परा और वैदिक मंत्रों के साथ सामुहिक विवाह का शुभारंभ हुवा.

सेवा भारती पुर्वांचल,क्षेत्र संगठन मंत्री नरेश कुमार विकल ने बताया कि चाय जनगोष्ठी के बहुत से गरीब लोग प्रेम विवाह तो कर लेते है मगर निति नियमों का पालन नहीं कर पाते जिसकी वजह से उनकी पत्नीयां न तो सिन्दुर लगा पाती है न ही इन्हें सामाजिक समारोहों में सरीक होने का अवसर मिलता है,इसी का लाभ उठाकर कुछ अन्य धर्मो के लोग इनका धर्मपरिवर्तन करवाने की कोशिशोन में जुट जाते है.

हमनें पुरे विधि विधान के साथ इनका विवाह सम्पन्न करवाने के साथ ही शादी के जोड़े से लेकर नया खुशहाल जीवन प्रारम्भ करने हेतु चंद सामाग्रियां वर्तन,कपड़े, विस्तर आदि भी प्रदान किया है.

दुसरी तरफ चाय जनगोस्ठी संगठन आसा तथा आटसा की टिंगखांग आंचलिक समितियों ने समारोह का बिरोध करते हुए टिंगखांग विस क्षेत्र बंद का आहवान किया था जो पुरी तरह से विफल रहा. वहीं विवाह के नामपर गंदी राजनीति न करने की मांग करते हुए राजगढ़ तिनाली में धरना देने के बाद मोरान राजस्व चक्राधिकारी के जरिए स्मारक पत्र प्रेषित कर इस तरह के आयोजन बंद करने की मांग की. दूसरी तरफ बिरोध को देखते हुए डिब्रुगढ़ जिला, टिंगखांग थाना तथा राजगढ़ पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया था, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात थे।

अन्य प्रांत लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल