Thursday, 25 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कोर्ट के ऑर्डर पर पाक से लौटी उज्मा, सुषमा बोलीं- बेटी का स्वागत है

कोर्ट के ऑर्डर पर पाक से लौटी उज्मा, सुषमा बोलीं- बेटी का स्वागत है नई दिल्ली: इस्लामाबाद हाईकोर्ट से इजाजत मिलने के बाद भारतीय महिला उज्मा गुरुवार को देश लौट आई। पाक अफसरों ने उसे बाघा बॉर्डर पर बीएसएफ के सुपुर्द किया। सुषमा स्वराज ने कहा, ''उज्मा वेलकम होम भारत की बेटी, तुम्हें जिन हालात से गुजरना पड़ा, उसका मुझे दुख है।''

विदेश मंत्री उज्मा के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगी। पाक कोर्ट ने बुधवार को ऑर्डर दिया था कि उज्मा को वाघा बॉर्डर तक सिक्युरिटी मुहैया कराई जाए। महिला का आरोप लगाया था कि पति ताहिर अली ने उसे पाकिस्तान लाकर बंदूक की नोक पर शादी की। बाद में उज्मा ने इंडियन हाई कमीशन में पनाह ली थी। भाई ने सुषमा को धन्यवाद कहा...

- भाई वसीम अहमद ने कहा, ''उज्मा के भारत लौटने की बहुत खुशी है। लेकिन पता नहीं वह कब तक घर आएगी, क्योंकि उसकी फ्लाइट लेट है।''
- ''सुषमाजी ने हमें लगातार उज्मा के बारे में अपटेड दिया। मुझसे एक बार बात भी कराई। भारत सरकार ने हमारी काफी मदद की। हम विदेश मंत्रालय को धन्यवाद देते हैं।''
उज्मा भारत में कहीं भी जाने के लिए आजाद हैं: पाक कोर्ट

- 'द डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस मोहसिन अख्तर कियानी ने कहा कि उज्मा भारत में कहीं भी जाने के लिए आजाद हैं।
- सुनवाई के दौरान जज ने उज्मा से पूछा कि क्या वह अपने पति से बात करना चाहती हैं। इस पर उज्मा ने इनकार कर दिया।
- उज्मा ने आरोप लगाया था कि उसके ट्रैवल डॉक्युमेंट्स ताहिर ने चुरा लिए थे।

- उज्मा ने 12 मई को कोर्ट में दरखास्त लगाई थी और मेडिकल रिपोर्ट भी पेश की थी। इसमें कहा गया था कि उसकी बेटी को थैलेसीमिया हो गया है और तुरंत भारत जाने की जरूरत है।
'उज्मा से मिलकर गलतफहमियां दूर करना चाहता हूं'
- ताहिर ने कहा था, "मैं उज्मा से अकेले में मिलकर तमाम गलतफहमियां दूर करना चाहता हूं। लेकिन इंडियन हाई कमीशन इसकी इजाजत नहीं दे रहा है। मैंने हाईकोर्ट से इसकी गुजारिश की है।"
- अली ने आरोप लगाया कि उज्मा का भाई वसीम और इंडियन हाई कमीशन उज्मा और उसके बीच गलतफहमियां पैदा कर रहे हैं। अली का ये भी दावा है कि उज्मा उसकी पहली शादी और चार बच्चों के बारे में पहले से जानती थी। निकाह कानूनी तौर पर हुआ और गवाह भी मौजूद थे।
क्या है मामला?

- दिल्ली की रहने वाली 20 साल की उज्मा और ताहिर की मुलाकात मलेशिया में हुई। ताहिर वहां टैक्सी ड्राइवर था।
- 1 मई को ताहिर और उज्मा पाकिस्तान पहुंचे। 3 मई को कथित रूप से निकाह हुआ। भारतीय वीजा के लिए उज्मा ताहिर इंडियन हाई कमीशन पहुंचे। ताहिर का आरोप है कि वहां उज्मा को रोक लिया गया। उनके तीन मोबाइल फोन भी जब्त कर लिए गए।

- उज्मा ने कहा था कि वो तब तक इंडियन हाई कमीशन नहीं छोड़ेगी, जब तक कि उसे हिफाजत के साथ भारत भेजने का अरेंजमेंट नहीं कर दिया जाता। खुद को उज्मा का पति बताने वाले ताहिर ने 8 मई को उससे हाई कमीशन में तो मुलाकात की, लेकिन वो कोर्ट में बयान दर्ज कराने नहीं पहुंचा।

- नई दिल्ली में पाकिस्तानी हाई कमीशन ने एक बयान में कहा था- उज्मा ने वीजा के लिए अप्लाई करते वक्त ये नहीं बताया था कि वो एक पाकिस्तानी शादी करने के लिए आ रही है। पाकिस्तानी हाई कमीशन के मुताबिक, उज्मा रिश्तेदारों से मिलने के बहाने पाकिस्तान आई थी।
उज्मा का क्या आरोप?

- उज्मा का आरोप था कि ताहिर शादीशुदा और चार बच्चों का पिता है। उज्मा के मुताबिक, वो रिश्तेदारों से मिलने पाकिस्तान आई थी। यहां ताहिर ने बंदूक की नोक पर उससे निकाह किया और सेक्शुअल रिलेशन बनाए। उज्मा ने फिजिकल टॉर्चर के आरोप भी ताहिर पर लगाए।

- उज्मा ने इस बारे में एफआईआर भी दर्ज कराई है। ताहिर पूछताछ के लिए पेश नहीं हुआ था। उसने सीधे कोर्ट में अपील की।
- 11 मई तक उज्मा इंडियन हाई कमीशन में मौजूद थीं। कमीशन ने एक बयान में कहा कि उज्मा खुश है और उसकी सेहत भी अब बेहतर है।

- नवाज शरीफ के फॉरेन अफेयर्स एडवाइजर सरताज अजीज ने कहा था कि कानूनी कार्रवाई पूरी होते ही उज्मा को भारत भेज दिया।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल