Tuesday, 19 September 2017  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

हैप्पी मदर्स डे 2017: गूगल ने खास डूडल बना मां को दी बधाई

हैप्पी मदर्स डे 2017: गूगल ने खास डूडल बना मां को दी बधाई नई दिल्लीः खास मौकों को डूडल पर उकेर उन्हें और खास बनाने वाला दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल का होमपेज 'डूडल' आज रविवार को एक बार फिर विशेष अवसर पर सजा-संवरा नजर आया. यह खास मौका है- मदर्स डे 2017.

दुनियाभर में मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. आज वही खास दिन है और इसे और अलग बनाया है, गूगल ने. उसका होमपेज डूडल आज पूरी तरह मां को समर्पित नजर आ रहा है.

गूगल अपने एनिमेटेड डूडल के माध्यम से 'मातृत्व' के उत्सव को मना रहा है और उसने मां के उन सभी बलिदानों को सम्मानित करने की कोशिश की है जो एक माँ अपने बच्चे के लिए बनाती है.

गूगल डूडल एक गर्भवती कैक्टस की एक माँ के रूप में यात्रा की कहानी है, जो अपने बच्चे को कैक्टि को जन्म दे रही है, और उसकी इस तरह से ख्याल रख रही है ताकि अंततः वह बड़े बच्चों के साथ एक स्थिर जीवन जी सके.

छह अलग-अलग जीआईएफ छवियाँ हर माँ को अपनी मातृत्व के दौरान कई चरणों में दिखाती हैं. पहली छवि एक गर्भावस्था कैक्टस की है, जो जन्म देने के लिए इंतजार कर रही है और जिम्मेदारी लेने के लिए उत्सुक है.

दूसरा जीआईएफ छवि पौधों को पानी देने की प्रक्रिया को दर्शाती है जो माता के अपने बच्चों को स्तनपान कराने का प्रतिनिधित्व करती है.

तीसरे, चौथे और पांचवें जीआईएफ चित्रों में बच्चे की यात्रा (कैक्टि) को माँ के प्रेम और मार्गदर्शन के तहत बढ़ते हुए दिखाते हैं और अंत में एक खुश कैक्टि परिवार के साथ समाप्त होता है, जो घर के मुख्य चरित्र द्वारा एक साथ रहता है, और वह चरित्र है मां.

यद्यपि इसके बारे में कोई संदेह नहीं है कि हर दिन मां के दिन के रूप में मनाया जा सकता है. लेकिन यह दिन एक महत्वपूर्ण अवसर है जो हमें उन सभी माओं के लिए धन्यवाद करने का अवसर देता है जो उन्होंने हमारे लिए किया है और  इसी बहाने उन्हें विशेष और प्रिय महसूस कराने के लिए भी हम इसे मना सकते हैं.

जैसे ही हम बड़े होते हैं, हम हमारे तेजी से बढ़ते जीवन के साथ इतने व्यस्त हो जाते हैं, जिससे हम अक्सर उसे भूल जाते हैं और उसे कम समय देते हैं. हम भूल जाते हैं कि वह हमारे विकास और सफलता के पीछे मुख्य कारण है.

बोलना सीखने से पहली नौकरी के साक्षात्कार तक, गाड़ी चलाते समय कैसे चलाना सीखें से लेकर गाड़ी कैसे चलाएं, पहले क्रश होने से पहले हार्टब्रेक तक, वह हमेशा हमारे साथ कुछ या अन्य तरीकों से रही है.

मां वास्तव में एक आशीर्वाद और भगवान द्वारा हमें दिया गया सबसे अच्छा उपहार है. हम उसके लिए क्या करते हैं, इसकी तुलना उसके निःस्वार्थ प्रेम और देखभाल के आगे कुछ भी नहीं.

तो, जाइए और अपनी मां को बताइए कि वह आपके लिए क्या मायने रखती हैं. दुनिया की सभी सुपर माताओं के लिए हैप्पी मातृ दिवस!
अन्य आधी दुनिया लेख
वोट दें

केंद्रीय मंत्रीमंडल में बदलाव से क्या सरकार की कार्य संस्कृति बदलेगी?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack